टौणी देवी में जय विज्ञान समारोह की धूम, छात्र-छात्राओं ने दिखाई वैज्ञानिक प्रतिभा

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़), रजनीश शर्मा । विज्ञान ने आज हमारे जीवन को बेहद आसान और सुविधाजनक बना दिया है। युवाओं की आज के समय में विज्ञान के प्रति कितनी रूचि है, इसी पर देश का भविष्य निर्भर करता है। युवाओं के साथ-साथ समाज के हर वर्ग के दिलोदिमाग मे विज्ञान के प्रति ज्यादा से ज्यादा रूचि जागृत करने के लिए ही प्रतिवर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

Advertisements

इसके जरिये बच्चों को विज्ञान को बतौर कैरियर चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि देश की आने वाली पीढ़ी विज्ञान के क्षेत्र में अपना उल्लेखनीय योगदान दे सके और देश प्रगति के मार्ग निरन्तर आगे बढ़ता रहे। यह दिवस भारत के महान् वैज्ञानिक भौतिक शास्त्री सर सी. वी. रमन की खोज ‘रमन प्रभाव’ को सदैव याद रखने और विश्व पटल पर विज्ञान के क्षेत्र में भारत का नाम रोशन करने वाले इस वैज्ञानिक को सम्मान देने के लिए उनकी स्मृति में मनाया जाता है।

इसी सोच को विकसित करने के उदेश्य से ही राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के कलाम विज्ञान क्लब के छठी एवं सातवीं  कक्षा के छात्र-छात्राओं ने विद्यालय परिसर में जय विज्ञान समारोह का आयोजन किया जिसमें बच्चों को अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा दिखाने का मौका मिला। प्रधानाचार्य  रजनीश रांगड़ा ने शिक्षा संवाद  में उपस्थित अभिभावकों एवं  अध्यापकों के साथ, छात्रों द्वारा बनाये गए विभिन्न मॉडलों को देखा  और छात्रों द्वारा दिए गए विवरणों का आकलन किया उन्होंने सबको संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान युग विज्ञान का युग है और विज्ञान ही मानव समाज व देश के विकास का मुख्य द्वार है तथा इसके माध्यम से ही समाज में फैली कुरीतियों एवं अंधविश्वासों का अंत संभव है।

उन्होंने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से बच्चों में आत्मविश्वास के साथ ही उनका हुनर भी निखरता है। उन्होंने सुरेश  चौहान और अदिति  के दिशा निर्देशन में  सभी बच्चों को एक स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी लगाने के लिए बधाई दी I शिक्षा संवाद में सभी अभिभावकों से अपने बच्चों का परीक्षा के दौरान  विशेष ध्यान रखने एवं उन्हें तनाव मुक्त रहने का आह्वान किया गया  प्रदर्शनी में लगभग 20 मॉडल प्रदर्शित किये  गए जिसमें सातवीं  में आदित्य,कार्तिक प्रथम   कोमल,संतोष     द्वितीय,  भूमिका ,कनिका   तृतीय , जबकि छठी से भावना  एवं कनिका    प्रथम,  पलक,कोमल,शिवानी  द्वितीय और  गोपाल तृतीय स्थान पर रहे सभी विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here