बुराई का मूल मानव मन की उपज है: साध्वी गौरी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री राधा गोविंद स्नेह मंदिर, आदमवाल रोड, होशियारपुर की ओर से करवाई जा रही श्रीमद् भगवत कथा के अंतिम दिवस में प्रवचन करते हुए श्री आशुतोष जी महाराज जी की शिष्या साध्वी गौरी भारती ने भगवान की दिव्य लीलाओं व उनके भीतर छिपे हुए गूढ आध्यात्मिक रहस्यों को कथा प्रसंग व सुमधुर भजन संकीर्तन के माध्यम से उजागर किया। साध्वी जी ने आज के समाज में व्याप्त सामाजिक बुराई की चर्चा करते हुए बताया कि इसका मूल मानव मन की ही उपज है। मानव मन को वश में करने की प्रक्रिया केवल ब्रहमज्ञान ही है। वर्तमान दौर में कन्या भू्रण हत्या सामाजिक जीवन के लिए एक बडी व्याधि बन कर खडी हो गई है। समाज का एक बडा शिक्षित वर्ग भी इस बुराई का हिस्सा बना हुआ है। यदि इसी प्रकार स्त्री पुरूष के अनुपात में अंतर आता रहा तो अनेकों कुरीतीयाँ, व्यभिचार बहुपत्नीवाद व वेश्यावृति के रूप में बढेगी। जिस प्रकार अंधकार को दूर करने के लिए प्रकाश की जरूरत होती है उसी प्रकार समाज में फैले इस अंधकार को दूर करने हुतु हमें स्वयं प्रकाश बनना होगा।

Advertisements

नारी तो स्वयं संवेदना की प्रतिमूर्ति होती है और जिसमें संवेदना ही नहीं वह नारी नहीं अपितु पशु है। पशु नारी कभी समाज के उत्थान में योगदान नहीं दे सकती। भ्रूण हत्या की कुरीति को मिटाने में बाहरी प्रयास असफल सिद्ध हो रहें है। आज वर्तमान समाज को ऐसी वैचारिक क्रांति की जरूरत है जो मन के क्षेत्र में मन्थन की प्रक्रिया पैदा कर दे जिसका आधार मात्र ब्रहमज्ञान है। ब्रहमज्ञान का भव वह ज्ञान जिसके द्धारा मानव अपने घट में ही ईश्ववर के दर्शन करता है और यह ज्ञान पूर्ण गुरू की कृपा से ही मानव प्रप्त करता है। गुरू का भाव है कि जो हमें अज्ञानता के अंधकार से निकालकर परमात्मा के दिव्य प्रकाश में ले जाने की कला  हो।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्धारा प्रस्तुत की जा रही इस भव्य व आलौकिक श्री मद्भभागवत कथा में अध्यात्म के साथ साथ सामाजिक मुददों पर भी चर्चा व गहन चिंता प्रकट की जा रही है। साध्वी  जी ने प्रभु की आलौकिक कथा में निहित गूढ आध्यात्मिक रहस्यों के साथ कन्या भ्रूण हत्या जैसी निकृष्ट सामाजिक बुराई पर प्रकाश डालने से पंडाल में उपस्थित श्रद्धालुगण भाव विभोर हो उठे। साध्वी जी ने आज के समाज को अपील करते हुए कहा कि  ऐसे सामाजिक अपराधों को शीघ्र अति शीघ्र बंद करना होगा। इस अवसर पर एडवोकेट राकेश मरवाहा, वरिंदर नंदा, हरीश शर्मा, प्रवीन मनकोटिया, राकेश मनकोटिया, राम यादव के.डी. महिंद्रू, पंडित प्रियवर्त शास्त्री, कुलदीप सैनी गप्पामोहिन्दर पाल, शिव गुप्ता कर्ण शर्मा, एस एस महिंद्रू, पुनीत गर्ग, अरुण पंडितरिंकु पंडित, निखिल पंडितहनीश गुप्ता, सुमन शर्मा रजनी शर्मा, मनीषा शर्मा सोनिया शर्मा, ममता गुप्ता व भारी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here