मोदी को सिक्खों की और धामी को एक परिवार की चिंता: भाजपा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। भारतीय जनता पार्टी को सिक्ख विरोधी कहने के शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान हरजिंदर सिंह धामी के बयान से पंजाब भाजपा भड़क गई है। पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता हरजीत सिंह ग्रेवाल और मीडिया प्रमुख विनीत जोशी ने धामी पर करारा पलटवार किया है। सोमवार को चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों नेताओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा सिखों की भलाई के लिए किए कार्यों को सिसलेवार गिनवाया। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने जितना काम सिखों के लिए किया है उतना किसी और सरकार के दौरान नहीं हुआ। मोदी ने हमेशा गुरु साहिबानों का सम्मान किया है और उनकी शिक्षाओं को जीवन में उतारा है।

Advertisements

ग्रेवाल ने कहा कि एसजीपीसी प्रधान का दर्जा बहुत ऊंचा होता है, लेकिन धामी इसे दागदार कर रहे हैं और एक पारिवारिक दल बन चुके शिरोमणि अकाली दल के हितों के लिए काम कर रहे हैं। धामी को न तो खालसा पंथ की भलाई की चिंता है और ना पंजाब के हित की। ग्रेवाल ने ज्ञानी जैल सिंह और मनमोहन सिंह का नाम लेते हुए कहा कि इस देश में सिख राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री रह चुके हैं, लेकिन किसी ने सिखों के लिए इतना काम नहीं किया, जितना काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया।

दोनों नेताओं ने कहा कि मोदी सरकार ने 84 सिख कत्लेआम के दोषियों को सजा दिलवाई है। कई जेल में उम्र कैद की सजा काट रहे हैं, जबकि कई केस अभी भी चल रहे हैं। उन्हें भी जल्द सजा होगी। कत्लेआम के पीड़ितों को मुआवजा भी दिया। ऐसा किसी अन्य प्रधानमंत्री ने नहीं किया।

प्रधानमंत्री मोदी के काम गिनवाए

ग्रेवाल व जोशी ने कहा कि मोदी का सिख धर्म के प्रति विशेष झुकाव रहा है और यह कहना गलत नहीं होगा की जो सिख धर्म के प्रचार प्रसार के लिए इन्होंने किया है किसी पीएम ने नहीं किया । उदाहरण देते हुए दोनों ने कहा कि मोदी जी प्रयासों से गुरु नानक देव जी का 550 वां प्रकाश पर्व पर पूरी दुनिया में मनाया गया। सभी दूतावासों में कार्यक्रम हुए। गुरु गोबिंद सिंह और गुरु तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व देश भर में मनाया गया।

पीएम मोदी ने गुरु गोबिन्द सिंह जी के चार साहिबजादों की शहादत को नमन करते हुए, वीर बाल दिवस को साल 2021 से हर वर्ष 26 दिसम्बर को सरकारी तोर पर मनाना शुरू किया । स्कूल की किताबों में भी बच्चों को अब वह पढ़ाया जा रहा है।

नवंबर 2019  में श्री करतारपुर साहिब कोरिडोर पीएम मोदी के प्रयासों से ही खुला। 2020 में अमृतसर में दरबार साहिब के लिए एफसीआरए रजिस्ट्रेशन की सुविधा मोदी सरकार ने दी। 2015 में 314 में से 312 सिखों का नाम काली सूची से हटवाया। 2020 में अफगानिस्तान से 230 सिख परिवारों की वापसी सुनिश्चित बनाई। उनके आने का सारा खर्च केंद्र सरकार ने उठाया और उनका पुनर्वास किया। मोदी ने जम्मू कश्मीर में रहते सवा लाख सिखों को वोटिंग व डोमीसाईल के अधिकार सुनिश्चित किए।

बर्मिंघम विश्वविद्यालय में श्री गुरु नानक देव जी के जीवन और दर्शन में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए सिख चेयर की स्थापना की। पीएम मोदी ने सिख श्रद्धालुओं के लिए पांचों तख्तों को जोड़ने वाली गुरु कृपा ट्रेन शुरू की।

धामी एसजीपीसी से दें इस्तीफा

ग्रेवाल ने धामी पर हमलावर होते हुए पूछा कि आज तक खोए हुए स्वरूपों की तलाश नहीं कर सके। इसलिए वह एसजीपीसी से त्यागपत्र क्यों नहीं देते। क्यों नहीं सुखबीर बादल को शिअद से हटने को कहते। आज आईएएस और आईपीएस में सिखों की गिनती काम हुई। इसके दोषी धामी हैं। धामी सिख कौम के गुनाहगार हैं। वह सीखी का प्रचार प्रसार नहीं करते।

भाजपा सच के रास्ते पर चलने वाली पार्टी

उन्होंने कहा कि भाजपा सच के रास्ते पर चल रही है। मोदी गुरुनानक की शिक्षा पर चलते हुए सबका साथ सबका विकास का नारा बुलंद कर रहे हैं।

एसजीपीसी चुनाव लड़ने का इरादा नहीं

जोशी और ग्रेवाल ने कहा कि बीजेपी एसजीपीसी चुनाव नहीं लड़ेगी। किसी के धार्मिक मामलों में पार्टी हस्तक्षेप नहीं करती। लेकिन धामी बेतुके आरोप लगाएंगे तो हमे मजबूर होना पड़ेगा।

आप भ्रष्टाचारियों की टोली

दोनों नेताओं ने कहा कि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचारियों की टोली है। अरविंद केजरीवाल, राघव चड्ढा, भगवंत मान भ्रष्ट हैं। पंजाब के लोग एक बार धोखा खा गए हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पंजाब के लोगों से पैसा इकट्ठा कर के यूके में चड्ढा ने फाइव स्टार होटल खरीदा है। जनता के एक एक पैसे का उन्हें हिसाब देना पड़ेगा।

बादल परिवार सिख कौम का दोषी

ग्रेवाल ने शिरोमणि अकाली दल पर भी निशाना साधा। कहा कि यह पार्टी अब एक परिवार की पार्टी बन कर रह गई है। पूरा बादल परिवार सिख कौम का दोषी है। उन्होंने खासकर सुखबीर  बादल को घेरते हुए कहा कि सुखबीर बादल ने प्रकाश सिंह बादल का नाम मिट्टी में मिलाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here