पंजाब को बीमारी की सौगात दे रही हिमाचल की इंडस्ट्री

    page 1 copy-संसारपुर टैरस स्थित इंडस्ट्री से सवां खड्ड में पड रहे गंदे पानी से लोग हो रहे बीमारियों का शिकार और ब्यास दरिया का पानी भी हो रहा दूषित-
    होशियारपुर। हमारा पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश अपने यहां इंडस्ट्री तो स्थापित कर रहा है, मगर वहां की इंडस्ट्री पंजाबियों को बीमारी की सौगात दे रही है। भले ही इंडस्ट्री लगाकर हिमाचल सरकार करोड़ों रुपये का राजस्व जुटा रही हो, मगर प्रदूषण विभाग की अनदेखी के चलते इंडस्ट्री द्वारा फैलाए जाना वाला प्रदूषण पर्यावरण को गंदा करने के साथ-साथ लोगों की सेहत से भी खिलवाड़ कर रहा है। परन्तु सारा खेल खुली आंखों से देखने वाले राजनीतिक प्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियों ने इसे रोकने के लिए शायद ही कोई कदम उठाना जरुरी समझा हो। अगर ऐसा होता तो शायद इस समस्या का कोई न कोई हल जरुर निकाला जाता। जिला होशियारपुर के तलवाड़ा क्षेत्र के साथ लगते हिमाचल प्रदेश के संसारपुर टैरस में स्थित इंडस्ट्री से निकलने वाला दूषित पानी अब एक विकराल समस्या बनता जा रहा है। आलम यह है कि यहां स्थित इंडस्ट्री में से अधिकतर ऐसी हैं जिनसे निकलने वाला दूषित पानी ब्यास नदी को दूषित कर रहा है व उनके द्वारा प्रदूषण विभाग द्वारा तय माणको की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। उक्त इलाके में स्थित कुछेक फैक्ट्रीयों द्वारा रोजाना हजारों गैलन दूषित पानी सवां खड्ड में डाला जा रहा है, जो आगे आकर ब्यास दरिया में मिलता है।  इतना ही नहीं उक्त इंडस्ट्री एरिया में एक स्कूल भी स्थित है जहां के बच्चे व अध्यापक प्रदूषण के कारण मास्क पहनकर स्कूल आने को विवश हैं व अध्यापकों का कहना है कि उन्हें कई प्रकार की बीमारियां फैलने की आशंका बनी हुई है। इसके अलावा गंदे पानी से सवां खड्ड में कई स्थानों पर दलदल बन चुकी है, जिसमें फंस कर कई जानवर अपनी जान गंवा चुके हैं। परन्तु लगता है कि पशुपालन विभाग भी इस बात से बेखबर ही चल रहा है।
    ब्यास दरिया में हर साल प्रवासी पक्षी पहुंचते हैं, मगर पानी दूषित होने से उन्हें भी बीमारियां लगने का खतरा बना हुआ है। किसानों के लिए भी यह दूषित पानी उनके लिए आंखों में जलन व एलर्जी की समस्या बन रहा है। सिंचाई के लिए जब दूषित पानी होगा तो पैदावार में भी इसका असर होना स्वभाविक सी बात है। इतना ही नहीं लोग शराब की फैक्ट्री से निकलने वाली राख से भी खासे परेशान हैं। तलवाड़ा वासियों की मांग है कि अगर हिमाचल सरकार ने उद्योग स्थापित करने हैं तो उसे प्रदूषण कंट्रोल पर भी ध्यान देना चाहिए। उन्होंने पंजाब सरकार व होशियारपुर जिला प्रशासन से अपील की कि वे संसारपुर टैरस इंडस्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण पर कड़ी कार्रवाई की जाए।
    तलवाड़ा की एक एन.जी.ओ. के अध्यक्ष संजीव कुमार ने हिमाचल से आ रहे प्रदूषित पानी पर चिंता प्रकट करते हुए बताया कि गंदे पानी की समस्या से लोग चर्म रोग से पीडि़त हो रहे हैं तथा विभाग को इसे गंभीरता से लेना चाहिए व नियमों के अनुसार इंडस्ट्री में प्रदूषण कंट्रोल सिस्टम लगवाने चाहिए।
    शराब फैक्ट्री द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण पर फैक्ट्री अधिकारी संजय वर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा कि फैक्ट्री द्वारा गंदा पानी खड्डा में नहीं डाला जा रहा है, अगर ऐसा है तो वे उसे बंद करवा देंगे।

    Advertisements

    इस संबंध में एस.डी.एम. मुकेरियां हरचरन सिंह से बात करने पर कि हिमाचल से गंदा पानी ब्यास दरिया में मिल रहा है व लोग बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं तो उन्होंने कहा कि यह मामला अभी उनके ध्यान में आया है और वे इस संबंधी जल्द कार्रवाई करेंगे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here