कंटीन के नाम पर वसुले जा रहे गुंडा टैक्स पर हाईकोर्ट का निर्णय आम लोगों की जीत : सचदेवा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। होशियारपुर फगवाड़ा रोड पर स्थित नई सब्जी मंडी में कंटीन के नाम पर वसुले जाने वाले गुंडा टैक्स पर माननीय हाईकोर्ट ने अपनी जजमैंट देते हुए पंजाब सरकार व डीसी होशियारपुर को निर्देश दिए है कि दाना मंडी में बढिय़ा कंटीन बनाई जाए और उसकी आमदनी से ही उसका ठेका लिया जाए। उक्त बातों का प्रगटावा आज आम आदम पार्टी के दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा ने पार्टी आफिस में आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए किया।
परमजीत सिंह सचदेवा ने बताया कि नई सब्जी साल 2002, 03 में कांग्रेस की सरकार ने मंडियों में भी ठेकेदारी प्रथा शुरू की थी। जो पहले मात्र कुछ रूपयों में हुआ करता था लेकिन अब ये ठेका एक करोड़ 40 लाख के पास जा पहुंचा है जिसमें कंटीन और पार्किंग का ठेका हैं। उन्होने बताया ठेकेदार के करिंदे रेहड़ी, फड़ी, चाये लगाने वालों से भी पर्ची वसुली जाती है और वो भी कोई फिक्स चार्ज नहीं है किसी से 50 रूपये, किसी से 100 और किसी से 150 रूपये तक वसुले जाते हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा होशियारपुर की इसी ठेकेदारी की प्रथा के कारण मंडी में अब तक चार मर्डर भी हो चुके है लेकिन ठेकेदारी का चलन साल दर साल बढ़ता जा रहा हैं। उन्होंने कहा अगर कोई गरीब रेहड़ी व फड़ी वाला आवाज उठाता है तो उसे करिंदों के दम पर दबा दिया जाता है जिसके बाद रेहड़ी मालिक बेबस होकर अपना काम करते हैं।

-पंजाब के सभी जिलों के जिलाधीशों को सौंपे जजमेंट की कापी, गुंडा टैक्स को करवाएंगे बंद

सचदेवा ने बताया चुनावों से पहले कांग्रेसी नेताओं द्वारा भी लोगों को गुंडा टैक्स से राहत देने की बात की थी लेकिन जब गुंडा टैक्स संबंधी लोगों ने विधायक से बात की तो उन्होंने अपनी असमर्था जता दी। जिसके बाद लोगों ने आम आदमी पार्टी से संपर्क किया था। सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी के होशियारपुर मैनीफेस्टों में सब्जी मंडी में गुंडा टैक्स से लोगों को राहत देने की बात की गई थी और इसके बाद जब मंडी में सब्जी चाय, रेहड़ी व अन्य लोगों ने उनके समक्ष अपनी समस्या बताई तो आम आदमी पार्टी ने उनका साथ दिया और जब कंटीन व पार्किंग की पहली बोली हुई तो आम आदमी पार्टी के वालंटियरों ने इसका विरोध किया था जिसके कारण पहली बोली मार्किट कमेटी के अधिकारियों को रद्द करनी पड़ी थी।

इसके बाद में जब दोबारा बोली होनी थी तो आम आदमी पार्टी के वालंटियर व नेता मार्किट कमेटी के दफ्तर के सामने पहुंच गए थे। तो मार्किट कमेटी के अधिकारियों ने कहा था कि अगर आज बोली न हुई तो उसकी नौकरी चले जाएंगी। जिसके बाद आप नेताओं ने पांच ठेकेदारों से प्रार्थना की थी की वो इस बोली में भाग न ले जिसके बाद ठेकेदारों ने बोली मे भाग नहीं लिया और एक बार फिर बोली रद्द करनी पड़ी थी। सचदेवा ने उन सभी ठेकेदारों का धन्यवाद किया जिन्होंने दूसरी बोली में भाग नहीं लिया था और आप की मुहिम का साथ दिया था। इसके बाद मार्किट कमेटी ने चंडीगढ़ में ई टैंडरिंग द्वारा मार्किट कमेटी की कंटीन और पार्किंग की बोली की थी। सचदेवा ने कहा जो ई टैंडरिंग में नियम शर्ते थी वो कुछ और थी लेकिन लागू होने के बाद वो कुछ और हो गई थी।
सचदेवा ने बताया उन्होंने पूरे मामले संबंधी होशियारपुर के डीसी विपुल उज्जवल को बताया था और उन्हें लिखित शिकायत दी थी कि सब्जी मंडी में रेहड़ी व चाये लगाने वालों से कंटीन के नाम पर बोली लेने वाले ठेकेदार के करिंदे गुंडा टैक्स वसुलते है। उन्होंने डीसी को बताया था कि अगर मंडी में कंटीन की बोली होती है तो उसके लिए मार्किट कमेटी उचित स्थान पर कंटीन बना कर दे और निर्धारित करें की कंटीन को कितनी आमदनी होगी और उसी हिसाब से कंटीन की फीस रखी जाए तांकि गरीबों व आम लोगों पर इसका बोझ न पड़े।

इसके अलावा पार्किंग के लिए भी मंडी में उचित स्थान निर्धारित किया जाये जहां पर सिर्फ और सिर्फ पार्किंग ही हो। उन्होंने कहा ऐसा नहीं होना चाहिए कि पार्किंग के नाम पर एंट्री टैक्स वसुला जाए जैसा की अब तक वसुला जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अगर मार्किट कमेटी की और कंटीन और पार्किग की व्यवस्था की जाती है तो ही इसकी बोली करवाई जाए। उन्होंने डीसी को कहा कि मार्किट कमेटी के मास्टर प्लान में भी न तो कंटीन के लिए कोई जगह है और न पार्किंग के लिए इसलिए प्रशासन अपने स्तर पर इसकी जांच करें और एक रिपोर्ट बनाकर संबंधित विभाग को भेजे तांकि पूरी सच्चाई से सब को अवगत करवाया जा सके। लेकिन जब प्रशासन की और से भी आम आदमी पार्टी को को न्याय नहीं मिला तो आप ने हाईकोर्ट में रिट पटीशन दायर की थी।

जिसके बाद हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार, मंडी बोर्ड और मार्किट कमेटी होशियारपुर पूरे मामले संबंधी जबावदेही की थी। सचदेवा ने बताया उन्होंने कंटीन व पार्किंग स्थल की दो अलग अलग रिट पटिशन दायर की थी।जिसमें कंटीन की रिट पटीशन पर हाईकोर्ट ने आर्डर करते हुए कहा कि मार्किट कमेटी द्वारा सब्जी मंडी में वैसी कंटीन बनाई जाए जैसी स्कूलों, कालेजों, अस्पतालों में होती है और कंटीन में पूरे तरह साफ सुथरा, उसके बैठने का इंतजाम, पंखे, वाशरूम व पूरी तरह साफ सफाई का ध्यान रखा जाए और उससे होने वाली आमदनी से ही ठेका लिए जाएं और कंटीन बनने के बाद डीसी इसकी पूरी जांच करें और अपनी रिपोर्ट बना कर भेंजे।
सचदेवा ने कहा ये आम लोगों की जीत है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि पार्किंग का फैसला भी उनके हक में आएगा और लोगों को गुंडा टैक्स से राहत मिलेंगी। उन्होंने बताया वो पूरे पंजाब के डिप्टी कमिश्नरोंं से मिलेंगे और से फैसले की प्रतियां उन्हें देंगे तांकि पंजाब के अन्य स्थानों पर भी मंडियो में गुंडा टैक्स वसुलना बंद हो। उन्होंने कहा आम आदमी पार्टी हमेशा आम लोगों की समस्याओं को उठाएगी और उनका हल करवाएंगी।

उन्होंने बताया वो होशियारपुर के डीसी को भी हाईकोर्ट के आर्डर की कापी देंगे तांकि सब्जी मंडी में बढिय़ा कंटीन बने और आम लोगों से गुंडा टैक्स बंद हो। डीसी के नाम मिलने पर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने मैडम एडीसी अनुपम को जजमेंट की कापी सौंपी। इस अवसर पर दोआबा जोन के प्रधान परमजीत सिंह सचदेवा, सिटी प्रधान मदन लाल सूद, जनरल सेक्रेटरी जसवीर सिंह राजा, महासचिव दोआबा जोन प्रो. हरबंस सिंह, सिटी सीनियर वाईस प्रधान कुलभूषण जी, ब्लाक प्रधान पवन शर्मा, नवदीप कौर, मनदीप कौर,मंगत राम कालिया, हरकिशन काजला, कर्मजीत सिंह बबलू, मोहिंदर लाल, अमित शर्मा, और रमन कुमार चब्बेवाल भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here