14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के रुप में मनाएं, रक्तदान के लिए आगे आएं: डा. बग्गा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। इंडिया सोसायटी ऑफ वल्र्ड ट्रांसफ्यूजन एडं ईम्यूनहोमोथोलौज (आई.एस.बी.टी.आई.) पंजाब के संरक्षक डा. अजय बग्गा, उपाध्यक्ष हरीश सैनी और संयोजक प्रो. बहादुर सिंह ने एक प्रैस विज्ञाप्ति में जन मानस को 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के रूप में मनाने की अपील की। गौरतलब है कि ट्रांसफ्यूजन मैडीसन्स के पितामा: के रूप में जाने-जाते डा. कार्ल लैंडसटैनर (जिन्होंने ब्लड ग्रुप में ए, बी, ओ ग्रुप की खोज की थी) का जन्मदिन पूरे विश्व में विश्व रक्तदान दिवस के रुप में मनाया जाता है।

Advertisements

आई.एस.बी.टी.आई. के पदाधिकारियों ने असंख्य रोगियों के प्राण बचाने में सहायक सिद्ध हुए स्वैच्छिक रुप से रक्तदाताओं के प्रति अपना आभार व्यक्त करने के लिए 18 से 65 वर्ष तक के सभी स्वस्थ्य नागरिकों जिनका भाग 45 किलोग्राम से अधिक व हीमोग्लोबिन 12.5 हो को रक्तदान को अपनी जीवनशैली का अंग बनाने के लिए प्रेरित किया। प्रो. बहादुर सिंह सुनेत ने बताया कि भारत में आई.एस.बी.टी.आई. एक मात्र ऐसी संस्था है, जहां विज्ञान से जुड़े और गैरविज्ञानी एक साथ रक्तदान के प्रति जागरुकता कार्यक्रम चला रहे हैं। उन्होंने लोगों से उक्त संस्था से जुडऩे की प्रेरणा दी। इस अवसर पर फोटोग्राफर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राज कुमार, संदीप शर्मा व प्रो. जे.एस. बडियाल इत्यादि ने भी संस्था के साथ जुडक़र रक्तदान मुहिम में अपना योगदान डालने हेतु अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

इस दौरान डा. अजय बग्गा ने कहा कि रक्तदान एक ऐसा दान है जो हमें धर्म, जाति और समाज एवं समुदाय से ऊपर उठाता है तथा हमें एक दूसरे से जोड़ता है। उन्होंने कहा कि 14 जून को रक्तदान दिवस पर हम सभी को यह प्रण करना चाहिए कि हम रक्तदान करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे ताकि कीमती जिंदगियों को बचाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here