स्वदेशी जागरण मंच की मुहिम जारी, कोका-कोला फैक्ट्री के विरोध में गांव ठरोली निवासियों को किया जागरुक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। कोका कोला कंपनी द्वारा होशियारपुर के गांव महिलावाली में लगाए जा रहे कोका कोला पलांट के विरोध में स्वदेशी जागरण मंच द्वारा जिला संयोजक सुशील दत्ता की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन गांव ठरोली में किया गया। इस बैठक मेंं मंच के अखिल भारतीय सह संघर्ष वाहिनी प्रमुख कृष्ण शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। इस बैठक में स्वदेशी जागरण मंच होशियारपुर जिला के आस-पास के गांवों के सरपंच व अन्य प्रमुख लोग शामिल हुए। मंच के कृष्ण शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए कोका कोला पलांट लगने पर इस क्षेत्र में होने वाले दुष्परिणामों से अवगत करवाया। इस बैठक में कोका कोला कम्पनी को बंद करवाने के बारे में जो कमेटी ‘वातावरण व जल सम्भाल समीति’ बनी थी उसकी जिले की दूसरी बैठक थी। इस बैठक में कृष्ण जी ने कहा कि पंजाब में पानी का जल स्तर पहले ही बहुत नीचे जा चुका है और कोका कोला कम्पनी ने प्लांट लगाकर वहां का जल स्तर बहुत ही मात्रा में कम कर दिया है और अब यह प्लांट होशियारपुर में लगने जा रहा है।

Advertisements

यह ईलाका कंडी क्षेत्र के अधीन आता है जहां का पानी स्तर पहले ही बहुत नीचे जा चुका है और कम्पनी द्वारा कोका कोला बनाने के लिए और पानी निकालने से धरती में पानी की मात्रा काफ ी कम हो जाएगी और कोका कोला बनाने से जो व्यर्थ कैमीकल युक्त पानी बचेगा वह खेतों में फ ैंका जाएगा जिससे कि वातावरण और खेती में प्रदूषण फ ैल जाएगा। जिससे कि कई तरह की भयंकर जानलेवा बीमारियां फैलने का खतरा हमेश मंडराता रहेगा। कृष्ण जी ने कहा कि कम्पनी द्वारा ईलाके के लोगों को झूठे रोजगार देने का जो कम्पनी ने वायदा किया है उसको भी पूरी तरह से गल्त करार दिया। कृष्ण जी ने उदाहरण देकर कहा कि अगर ये कोका कोला के गिलास में दांतों को कुछ दिन के लिए रख दिया जाए तो कुछ दिनों के बाद यह दांत ,खुरने शुरू हो जाएंगे। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह कोका कोला पेय पद्धार्थ सेहत के लिए कितना हानिकारक है।

दूसरी उदारहरण में कृष्ण जी ने कहा कि कुछ साल पहले स्वदेशी जागरण मंच ने कोका कोला और दूध लेकर प्रतियोगिता करवाई जिसमें कि एक व्यक्ति को कोका कोला का गिलास पीने को दिया और दूसरे को दूध का गिलास और उसके बाद दोनों का ब्लडप्रैशर चैक किया तो कोका कोला पीने वाले व्यक्ति का ब्लड प्रैशर दूध पीने वाले व्यक्ति से काफ ी अधिक मात्रा में पाया गया। कृष्ण जी को उपस्थिति ने कहा कि महिलावाली प्लांट का कमा बडे. जोरो शोरो से चल रहा है वह कैसे बंद हो सकता है। इस पर कृष्ण जी ने कहा कि केरल के पलाचीवाड़ा गांव में भी कोका कोला का प्लांट गांव वासियों के सहयोग स्वदेशी जागरण मंच की अगवाही में सात साल पहले बंद हो गया था।

गांव के लोगों ने कृष्ण जी के विचार सुन कर कहा कि हम कोका कोला को बंद करवाने में कमेटी के साथ डट कर खड़े रहेंगे और जब तक कम्पनी बंद न हो हम चुप नही बैठेंगे और इस आन्दोनल में कमेटी का तन, मन और धन से साथ देंगे। इस बैठक में प्रमुख रूप से अजय गुप्ता पठानकोट विभाग सम्पर्क प्रमुख स्वदेशी जागरण मंच, उधम कौर सरपंच, ओम प्रकाश नम्बरदार, राम चंद पंच, चमन लाल पंच, चरण दास चौंकीदार, चानन राम, कमलजीत, प्यारा लाल, अवतार सिंह, सरोज रानी, जोगिंदर पाल, बिशन लाल व अन्य ठरौली गांव के व्यक्तियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here