राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में होगा लोगों की समस्याओं का समाधान: सरवीण

हमीरपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। आम लोगों की समस्याओं का उनके घर द्वार पर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के उददेश्य से जिला का सातवां जनमंच कार्यक्रम भोरंज विकास खंड के कंज्याण में आयोजित किया गया। जिसमें शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर भोरंज तथा बमसन की11 पंचायतों की 94 समस्याओं को लेकर आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें से 15 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। जबकि अन्य समस्याओं का दस दिन के भीतर हल करने के दिशा निर्देश दिए गए। इस मौके पर 44 इंतकाल तथा 41 विभिन्न प्रमाण पत्र भी बनाए गए।
सरवीण चौधरी ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं को शीघ्र व त्वरित गति से निपटाने के लिए पूरे प्रदेश में जनमंच कार्यक्रम की शुरूआत की गई है तथा आज प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर ऐसे ही कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान व प्रदेश के चहुमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है तथा इस दिशा में नए कार्यक्रमों तथा योजनाओं को प्रभावपूर्ण तरीके से कार्यन्वित कर लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में जिला प्रशासन के माध्यम से लोगों की प्रत्येक समस्या का समाधान सुनिश्चित बनाया गया है।

Advertisements

11 पंचायतों के 94 शिकायत पत्र हुए प्राप्त, 41 लोगों के मौके पर बने प्रमाण पत्र

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रत्येक माह के पहले रििववार को जिला के दूर-दराज क्षेत्रों में जनमंच कार्यक्रम आयोजित करेगा जिसमें जन समस्याओं का मौके पर निपटारा करने के साथ-2 लोगों के विभिन्न प्रमाण पत्र जिसमें विधवा पैंशन, बुढ़ापा पैंशन, मकान एवं झोंपड़ी की मुरम्मत हेतु सहायता, विधिक सहायता, सेनानी पैंशन, वार जागीर पैंशन,भूतपूर्व सैनिकों को एक्स ग्रेशिया ग्रांट, महिला मंडल, युवा क्लब पंजीकरण, बीपीएल, आईआरडीपी, ऋण, भूमि समतल करने व भू संरक्षण कार्य हेतु बंदूक, ड्राईविंग लाईसैंसों को जारी करने हेतु छानवीन, नवीनीकरण, भूमि का इंतकाल दर्ज करना, जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनवाना तथा नवीनीकरण करना भूमि संबंधी विलेखों का पंजीकरण, अटल आवास योजना तथा अन्य जन कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं के फार्म भरने के साथ -2 प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जन कल्यारकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सकें।

उन्होंने कहा कि जन मंच कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों को ई-समाधान के अंतर्गत अपलोड किया गया और दस दिन के भीतर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम लोगों के लिए वरदान सावित होगा इससे जहां लोगों की समस्याओं का उनके घर द्वार पर निपटारा सुनिश्चित होगा वहीं उनका धन व बहुमूल्य समय भी बचेगा जिसे वह अपने अन्य कार्यों में लगाकर लाभ उठा सकेंगे। इससे पहले विधायक कमलेश ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा जनमंच कार्यक्रम को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास तथा लोगों की समस्याओं को उनके घर द्वार पर हल करने के लिए जो पहल की है वह गरीबी उन्मूलन में मील का पत्थर सावित होगी। इस अवसर पर महामंत्री राकेश ठाकुर, उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा, एडीसी रत्न गौतम, एएसपी बलबीर ठाकुर, सहकारिता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष देशराज शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here