दिव्यांगजन व बुजुर्गों तक हर सुविधा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार वचनबद्ध: सांपला

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने टांडा व दसूहा में एलिम्को के सहयोग से ए.डी.आई.पी. व आर.वी.वाई योजना के अंतर्गत आयोजित समागम में 379 योज्य लाभार्थियों को 766 सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग वितरित किए, जिनकी लागत 27.6 लाख रु पये है। समागम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जरुरतमंद दिव्यांगजन व बुजुर्गों को हर सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोई भीजरु रतमंद दिव्यांगजन सरकारी सुविधा से वंचित न रहे, जिसके लिए समय-समय पर विशेष आयोजन करवाए जा रहे हैं।

Advertisements

केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने बताया कि टांडा के बाबा बूटा भगत यादगारी हाल में आयोजित समागम में 71 दिव्यांगजन को 5.56 लाख , 97 बुजुर्गों को 6.34 लाख और दसूहा में 95 दिव्यांगजन को 5.54 लाख व 116 बुजुर्गों को 6.82 लाख रुपये की लागत के सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग वितरित किए गए हैं। उन्होंने बताया गया कि इससे पहले टांडा में 1 फरवरी को व दसूहा व मुकेरियां में 30 व 31 जनवरी को आंकलन कैंप में योज्य लाभार्थियों को माप लिया गया था, जिसके बाद इन योज्य लाभार्थियों को सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग उलपब्ध करवाए गए हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि दिव्यांगजन को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से उनके कल्याण और पुर्नवास के लिए कार्य किए जा रहे है।

श्री सांपला ने बताया कि इस कैंपों के माध्यम से हम दिव्यांगजन को स्वावलंबी बना रहे हैं ताकि वे किसी पर निर्भर न रहे। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय न सिर्फ दिव्यांगजन बल्कि बुजुर्गों की भी देखभाल कर रहा है और उन्हेंजरु री उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं। इस मौके पर एस.डी.एम ज्योति बाला, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, एस.एम.ओ. टांडा डा. केवल सिंह, एस.एम.ओ. दसूहा डा. हरकेश पुरी के अलावा अलिमको कंपनी के अधिकारी व विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here