सरस्वती देवी सोसायटी ने महिलाओं को दी ई.वी.एम.,वी.वी.पैट. मशीनों की जानकारी

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: मुक्ता वालिया। श्रीमती सरस्वती देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वैल्फेयर सोसायटी की तरफ से भारत सरकार की स्कीम नई रोशनी- (अल्पसंख्यक महिलाओं में नेतृत्व विकास प्रशिक्षण) अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालयों के तहत हैंडहोल्डिंग मीटिंग 23मार्च को, होशियारपुर में आयोजित की गई। इस दौरान प्रोजेक्ट आर्गेनाइजर पूजा शर्मा ने कहा कि इसमें कोई दोराय नहीं है कि हम एक लोकतांत्रिक देश के स्वतंत्र नागरिक है। लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार। इस अधिकार को पाकर हम मतदाता कहलाते हैं। वहीं मतदाता जिसके पास यह ताकत है कि वो सरकार बना सकता है, सरकार गिरा सकता है और तो और स्वयं सरकार बन भी सकता हैं।

Advertisements

saraswati memorial society

सोसायटी के अध्यक्ष निपुण शर्मा ने कहा कि भारत जैसा युवा देश जिसकी 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है। उस देश के युवाओं की जिम्मेदारी बनती है कि वो अशिक्षित लोगों को वोट का महत्व बताकर उनको वोट देने के लिए बाध्य करे। अंतत: हमें यह शपथ लेनी चाहिए कि हम किसी भी प्रलोभन में नहीं फंसते हुए अपने वोट का प्रयोग स्वविवेक के आधार पर पूर्ण निष्पक्षता एवं निष्ठा के साथ करेंगे। इलेक्शन कमिशनर एवं जिलाधीश ईशा कालिया के निर्देशानुसार जिला प्रशासन कि तरफ से चुनाव क्षेत्र 42 के नोडल इंचार्ज प्रदीप कुमार कि अगवाई में इलेक्शन कमीशन कि टीम जिसमे मास्टर ट्रेनर लव कुमार, सुखदेव सिंह, जोगिन्दर सिंह, वरिंदर सिंह आदि उपस्थित थे।

उन्होंने ई.वी.एम. व वी.वी.पै.ट. मशीनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट. मशीने बिल्कुल सेफ हैं इनके साथ वोटिंग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। इन मशीनों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुचाया जा सकता है और न ही हेक किया जा सकता है। इस दौरान सोसायटी द्वारा प्रत्येक नागरिक को अपने वोटिंग के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर गुरप्रीत कौर, परमजीत कौर, मंजीत कौर, रणजीत कौर, प्रदीप कौर आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here