प्रेरणादायक है शेरे-ए-पंजाब बलवीर सिंह चौधरी का जीवन : सैनी

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। सैनी जागृति मंच पंजाब की तरफ से अमर शहीद शेर-ए-पंजाब चौधरी बलवीर सिंह जी का 34 वां शहीदी दिवस बड़ी ही श्रद्धा पूर्वक मंच के संस्थापक संदीप सैनी एवं प्रधान सरदार कुलवंत सिंह सैनी की अध्यक्षता में सैनी भवन होशियारपुर में मनाया गया। इस अवसर पर समाज की प्रमुख समाजसेवियों के साथ-साथ इलाका निवासियों ने भारी संख्या में भाग लेते हुए चौधरी साहिब को अपने श्रद्धासुमन भेंट किए इस श्रद्धांजलि समारोह में स्टेज सचिव की सेवा मंच के जिला प्रधान प्रेम सैनी ने निभाई श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए मंच के संस्थापक संदीप सैनी ने कहा कि शेर ए पंजाब चौधरी बलबीर सिंह जी का जीवन आज के समय में भी हर किसी के लिए प्रेरणा का एक बहुत बड़ा स्रोत है। उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में भले ही अनेक जन नेता हुए हैं मगर चौधरी बलबीर सिंह का अपना एक अलग उच्च मुकाम आज भी आम जनता की यादों में ताजा है। श्रद्धांजलि समारोह को संबोधित करते हुए मंच के प्रधान सरदार कुलवंत सिंह सैनी ने कहा कि सैनी जागृति मंच पंजाब का यह उद्देश्य है कि होशियारपुर की आने वाली पीढिय़ां चौधरी साहब की कुर्बानियां एवं उनके संघर्ष से रूबरू होती रहे। क्योंकि अगर हमें अपने वारिसों को संघर्षशील एवं एकजुट रखना है, तो चौधरी साहब के बताए हुए मार्ग पर चलते हुए ही यह कार्य संभव है।

Advertisements

इस अवसर पर टोल प्लाजा विरोधी पंजाब संघर्ष कमेटी के प्रधान हरीश खोसला ने कहा कि चौधरी साहब की शहादत के बाद आज तक होशियारपुर को कोई भी जमीन से जुड़ा हुआ नेता नसीब नहीं हुआ है, जोकि होशियारपुर की आम जनता की बदनसीबी है। इस अवसर पर राष्ट्रीय विकास पार्टी के प्रधान भारत भूषण वर्मा ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि शेर-ए-पंजाब चौधरी बलबीर सिंह सही अर्थों में पंजाब के इकलौते शेरे पंजाब हैं चौधरी साहब की जिंदादिली की मिसाले आज भी लोग याद करके अपने आप को खुशनसीब समझते हैं। श्रद्धांजलि समारोह में 9 वे शेर ए पंजाब चौधरी बलवीर सिंह मेमोरियल अवॉर्ड के लिए समाज सेवा को बिना भेदभाव के समर्पित संस्था श्री सुखमणि साहिब निष्काम सेवा सोसायटी महीलपुर को चुना गया। इस अवॉर्ड को सोसायटी के प्रधान सरदार जसवंत सिंह सिहरा ने प्राप्त किया। श्रद्धांजलि समारोह में चौधरी बलबीर सिंह के साथी ठाकुर दयाल सिंह मुकेरिया को चौधरी साहब के साथ संघर्ष के दिनों में बिताए हुए समय के लिए विशेष तौर से सम्मानित किया गया।

श्रद्धांजलि समारोह में चौधरी साहब के सुपुत्र एवं पूर्व सांसद कमल चौधरी ने अपने विचार के द्वारा बताया की चौधरी बलवीर सिंह अपने परिवार एवं बच्चों से भी ज्यादा अपने देश एवं अपने इलाके के इलाका निवासियों को प्यार करते थे, चौधरी साहब यह कहां करते थे कि अगर देश एवं अपना समाज के हम काम ना आ सके तो यह जीवन व्यर्थ है। श्रद्धांजलि समारोह में कमलजीत सिंह सैनी, गायक हरपाल लाडा, हरेंद्र सिंह सैनी हरिश्चंद्र सैनी अशोक मेहरा, सुखदेव सिंह सैनी, दिलबाग सिंह सिद्धू, कृपाल सिंह पाली, अशोक सैनी, तरलोचन सिंह सैनी, प्रमोद शर्मा, सुरेंद्र कौर सैनी, निर्मल सिंह सैनी, सोनी सैनी, हरविंदर सिंह सैनी, बीआर सैनी, राजीव सैनी, अवतार सिंह सैनी, संजीव सैनी, संदीप रूस सैनी, जन सेवा सोसायटी के चेयरमैन शादी लाल आनंद, लेखक दीप बागपुरी, संतोष सैनी, राजेंद्र राणा, योगेश कुमरा, कामरेड ध्यानचंद सैनी, रंजीत सिंह सहोता, भूषण कुमार सैनी, बलविंदर सिंह सैनी, कमलजीत सिंह भूपा, दविंदर सिंह सैनी, पोकी गुरविंदर सिंह सैनी, अजय वर्मा, सतवंत सिंह, सियान मुकेश कुमार, डावर सरदार रछपाल सिंह, रिटायर्ड मैनेजर हरभजन सिंह सैनी, पवन सैनी, राजेश सैनी आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here