4 अप्रैल को मेमोरी वॉक में भूंकप के बारे किया जाएगा जागरूक

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: रजनीश शर्मा। कांगड़ा में 1905 में आए भीषण भूंकप के 4 अप्रैल 2019 को 114 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। लोगों को भूंकप तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं से जान-माल के नुक्सान व खतरों से सुरक्षा हेतू अधिक से अधिक जागरूक किया जाना आवश्यक है। इस संबधी उपंमडलाधिकारी शशिपाल नेगी की अध्यक्षता में उनके चैंबर में एक बैठक का आयोजन किया गया।

Advertisements

इस दौरान जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में निर्णय लिया गया कि 4 अप्रैल को जिला मुख्यालय पर कांगड़ा भूंकप, 1905 की घटना की याद में और इस त्रासदी से सीख लेने के उद्देश्य से मेमोरी वॉक का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न एन.जी.ओ., डिग्री कॉलेज के छात्र, आई.टी.आई. संस्थान की छात्राएं, नेहरू युवा केन्द्र के सदस्य तथा स्थानीय लोगों के अतिरिक्त सरकारी कर्मचारी भी भाग लेंगे।

उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा द्वारा 11 बजे उपायुक्त कार्यालय हमीरपुर परिसर में मेमोरी वॅाक को हरी झण्डी दिखाई जाएगी तथा इसके पश्चात सभी प्रतिभागी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) के मैदान में एकत्रित होंगे।उपमंडलाधिकारी ने बताया कि इस दौरान लोगों को भूंकप से बचाव, सुरक्षा तथा भूंकप आने पर क्या करें, क्या न करें जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां व्याख्यानों के माध्यम से दी जाएंगी। कांगड़ा भूंकप, 1905 की घटना से जो हमें सीख मिली है उससे लोगों के साथ सांझा कर उन्हें जागरूक भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि दोपहर दो बजे गृह रक्षा गाडर्स द्वारा एक मॉक ड्रिल का आयोजन बस स्टैण्ड में किया जाएगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधन अधिकारी विवेक लखनपाल, जिला खेल अधिकारी, जिला अग्रिशमन अधिकारी राजेन्द्र चौधरी, सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here