खर्चा आब्जर्वर ने लिया मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी का जायजा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय चुनाव आयोग की ओर से होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए खर्चा आब्जर्वर होशियारपुर में पहुंच गए हैं। खर्चा आब्जर्वर अनिल कुमार लुबाणा 2009 बैच के आई.आर.एस. अधिकारी हैं और मेरठ (यू.पी.) में संयुक्त कमिश्नर, आयकर विभाग के तौर पर सेवाएं निभा रहे हैं। लुबाणा ने डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया के साथ बैठक कर किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया। इस मौके पर एस.एस.पी. जे. एलेनचेलियन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन भी मौजूद थे।

Advertisements

खर्चा आब्जर्वर अनिल कुमार लुबाणा ने कहा कि होशियारपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते 9 विधान सभा क्षेत्रों होशियारपुर, चब्बेवाल, शाम चौरासी, दसूहा, मुकेरियां, उड़मुड़, श्री हरगोबिंदपुर, भुलत्थ, फगवाड़ा के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ बैठक कर किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया जाएगा। ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की कोई कमी न रह जाए। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा चुनाव निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से करवाई जाएंगी। इसके अलावा उम्मीदवारों की ओर से किए जा रहे खर्चों का हिसाब रखने के लिए कमेटियां भी गठित की गई हैं। उन्होंने गठित की गई मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी का दौरा कर जायजा लेते हुए कहा कि सदिंग्ध पेड न्यूज पर लगातार निगरानी रखना यकीनी बनाया जाए। इसके अलावा खर्चा बुक करने संबंधी रजिस्टर आदि भी लगाया जाए। इसके बाद उन्होंने शिकायत सैल का दौरा कर सी-विजिल एप का जायजा भी लिया। उन्होंने अपना मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए कहा कि आम जनता की ओर से उनके साथ 62830-09608 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

डिप्टी कमिश्नर-कम-चेयरपर्सन जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. ईशा कालिया ने भरोसा दिलाया कि जिला प्रशासन की ओर से लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक व पारदर्शी तरीके से करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि संदिग्ध पेड न्यूज के अब तक 7 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 3 का फैसला कर दिया गया है, जबकि 4 मामलों पर कार्रवाई चल रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मानिटरिंग कमेटी की ओर से भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व सोशन मीडिया पर 24 घंटे नजर रखी जा रही हैं, ताकि पेड न्यूज व बिना मंजूरी विज्ञापन टैलीकास्ट होने संबंधी बनती कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की ओर से इलेक्ट्रानिक मीडिया पर विज्ञापन टैलीकास्ट करवाने के लिए प्री-सर्टिफिकेशन जरु री है। उन्होंने कहा कि विज्ञापन टैलीकास्ट करवाने से पहले एम.सी.एम.सी. को मंजूरी के लिए आवेदन किया जा सकता है व एम.सी.एम.सी. की ओर से पड़ताल करने के बाद सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की ओर से बल्क एस.एम.एस., वॉयस मैसेज के अलावा रेडियो व सिनेमा हाल आदि के लिए भी प्री-सर्टिफिकेशन लेना जरुरी है। उन्होंने कहा कि विज्ञापन टैलीकास्ट करवाने की मंजूरी लेेने के लिए एम.सी.एम.सी. के कमरा नंबर 312, तीसरी मंजिल, जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में संपर्क किया जा सकता है।

जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. की ओर से सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान संबंधित उम्मीदवार की ओर से सोशन मीडिया अकाउंट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, ताकि संबंधित सोशल मीडिया अकाउंट को मानिटर किया जा सके। इस मौके पर जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर के अलावा अन्य जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here