आर.एम.पी. डाक्टरों, वैद्य, हकीमों की समस्याओं को लेकर कोई भी राजनीतिक दल गंभीर नहीं: वैद्य सुमन सूद

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस। धन्वंतरि वैद्य मंडल पंजाब के प्रधान वैद्य सुमन कुमार सूद ने कहा है कि पंजाब की आर.एम.पी. डाक्टरों, वैद्य, हकीमों की समस्याओं को लेकर कोई भी राजनीतिक दल गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि जब भी कोई चुनाव नजदीक आता है तो सभी राजनीतिक दल इस वर्ग के हितैषी होने का ढोंग करने लगते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा क्या कारण है कि भारत के दूसरे प्रदेशों से डिग्री हासिल करने वाले आरएमपी डॉक्टरों को पंजाब में इनलिस्ट करके स्वतंत्रता पूर्वक काम करने की मनाही है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने 15-15, 20 -20 साल इस आयुर्वेद के प्रचार व प्रसार में लगाकर लोगों की सेवा की है उन्हें भी सूचीबद्ध करके काम करने नहीं दिया जा रहा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि हर सरकार इस वर्ग केवल आश्वासन तक ही सीमित रखना चाहती है। जबकि कई मामलों में माननीय न्यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि दूसरे प्रदेशों से पंजीकृत आरएमपी डॉक्टर वैद्य वहकीम देश में कहीं भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद का इलाज जहां सस्ता होता है वही जे बीमारी को जड़ से समाप्त करने में मदद करता है। इतना ही नहीं इस पद्धति का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। इसके अलावा आर.एम.पी. डॉक्टर गांव-गांव जाकर लोगों को उनके घरों के पास इलाज उपलब्ध करवाते हैं, इससे वह लोग लाभान्वित होते हैं जो शहरों में बड़े अस्पतालों में आकर भारी भरकम राशि खर्च करके अपना इलाज नहीं करवा सकते। इसके अलावा गरीब लोगों के लिए आरएमपी डॉक्टर वैद्य हकीम किसी फरिश्ते से कम नहीं है।

उन्होंने राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि वह अपने चुनावी घोषणा पत्रों में दूसरे राज्यों से पंजीकृत आरएमपी डॉक्टरों को पंजाब में पंजीकृत करके पंजाब में प्रैक्टिस करने की छूट देने का एलान करें तथा अनुभव के आधार पर पिछले लंबे समय से प्रैक्टिस कर रहे वैद्य को सूचीबद्ध करके पंजाब में काम करने की इजाजत दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here