अविनाश राये खन्ना की लिखी किताब “समाज चिंतन” पर सैमीनार आयोजित, क्लब ने किया सम्मानित

TrimpleM Hoshiarpur

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़),रिपोर्ट: जतिंदर प्रिंस/गुरजीत सोनू। एलायन्स क्लब इंटरनैशनल डिस्ट्रिक-119 की तरफ से राजनीतिक बुद्धिजीवी, चिन्तक अविनाश राये खन्ना जी की पुस्तक “समाज चिन्तन’’ पर एक सैमीनार तथा सम्मान समारोह आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता अविनाश राये खन्ना के साथ प्रिंसीपल प्रितपाल सिंह महरोक, प्रिंसीपल परविन्द्र सिंह खालसा कालेज माहिलपुर, प्रो. के.एल. पराशर साधू आश्रम, एैली डा. एम.जमील बाली, एैली एडवोकेट एस.पी.राणा तथा एैली अशोक पूरी ने की। पुस्तक “समाज चिन्तन’’ के सैमीनार के प्रारंभ में जे.एस.सोहल ने प्रार्थना “ऐ मालिक तेरे बन्दे हम’’ तथा विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना आरिफा बाली ने की।

Advertisements

इस पश्चात् मंच संचालक एैली अशोक पूरी ने प्रोग्राम की विस्तारपूर्वक जानकारी देकर प्रो.के.एल. पराशर द्वारा पुस्तक ’’समाज चिन्तन’’ पर तैयार किए गए अपने विचारों को दर्शकों के सम्मुख पेश किया। उन्होंने कहा कि ’’समाज चिन्तन’’ राजनीती की छत्रछाया में लेखक के जीवन संघर्ष का दर्शन है। उन्होंने कहा कि लेखक ने गोल्ड मैडल/ परिवार/ कार्यशैली तथा संयम को सफलतापूर्वक पाठकों के सम्मुख किया है। उन्होंने कहा कि लेखक ने पुस्तक की कल्पना नहीं की बल्कि जीवन में आई समस्याओं और उनको सफल करने के लिए किये संघर्ष का दर्शन करवाया है। उन्होंने गीता, महाभारत तथा रामायण के प्रसंगों से भी पुस्तक को समझाने का सफल यत्न किया है।

इसके पश्चात एैली एडवोकेट एस.पी.राणा ने पुस्तक के रचयिता का परिचय करवाया। अविनाश राये खन्ना ने अपने सम्बोधन में कहा कि उन्होंने मध्यमवर्गीय समाज में काम करते हुए राजनीती के सर्वोत्तम स्थानों पर रहते हुए भी जीवन को समीप से देखा है तथा उसको सुन्दर बनाने के लिए यत्न किये हैं। यह पुस्तक उसी का एक नमूना है। उन्होंने कहा कि जीवन की घटनाएं मुझे आगे चलने के लिए प्रेरित करती हैं मैं उनको हल करने के लिए यत्न करता हूं तथा इसी का वर्णन है ’’समाज चिन्तन’’। उन्होंने एलायन्स क्लब इंटरनैशनल तथा एैली डा. एम.जमील बाली को इस सार्थक यत्न के लिए धन्यवाद किया। प्रोग्राम के दूसरे पड़ाव में होशियारपुर की भिन्न-भिन्न समाजिक संस्थाओं के जसदीप सिंह पाहवा भाई कन्हैया ब्लड बैंक, श्री जे.बी.बहल रोटरी आई बैंक, रमन घई अध्क्षम यूथ सिटीजन कौंसल पंजाब, मास्टर मुहम्मद शरीफ चेयरमैन तथा खुर्शीद अहमद अध्यक्ष इन्तजामिया जामा मस्जिद ईदगाह कमेटी, अमन बब्बर फ्रैंच बेकरी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पूरे वर्ष में एलायन्स क्लब के साथ काम करने वाले बलजिंदर मान संपादक ’’निक्कियां करूंबला’’, प्रिंसीपल ललित अरोड़ा के साथ एडवोकेट एस.पी.राणा, सुमेश कुमार, पुष्पिन्द्र शर्मा, गुरबक्श सिंह, ओंकार सिंह, मनोज कुमारी, परमिन्द्र कुमार, दीपक वर्मा, अमृत लाल अध्यक्ष एलायन्स क्लब, विकास सूद, सोनिया रानी तथा जतिन्द्र सिंह सोहल को भी सम्मानित किया गया। इस उपरन्त प्रिंसीपल प्रितपाल सिंह महरोक तथा प्रिंसीपल परविन्द्र सिंह ने पुस्तक ’’समाज चिन्तन’’ के रचयिता तथा कुंजीवत स्पीकर प्रो. के.एल पराशर को सफल दर्शन के लिए मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि जीवन में अच्छे काम करना अच्छे कामों के लिए और लोगों को प्रेरित करना पुस्तक के रूप में समाज को एक अच्छी साफ -सुथरी आशाबद्ध रचना देना एक बड़ा काम है। इसके उपरांत मुख्यातिथी अविनश राये खन्ना को एैली अशोक पूरी, प्रिंसीपल प्रितपाल महरोक, प्रिंसीपल परविन्द्र सिंह, एडवोकेट एस.पी.राणा ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.