पी.डी. आर्य कन्या स्कूल को कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने भेंट किया 3 लाख रुपये का चैक

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। स्कूल जहां विद्यार्थी को किताबी ज्ञान देकर शिक्षित बनाते है वहीं यहां से मिले संस्कार से वह आने वाले समय में अपने-अपने क्षेत्र में समाज का नेतृत्व भी करते हैं। इस लिए अध्यापकों की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वे बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ अच्छे संस्कार जरुर सिखाएं ताकि वे एक आदर्श नागरिक के तौर पर समाज व देश की सेवा कर सकें। यह विचार उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने पी.डी. आर्य कन्या स्कूल में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रखे।

Advertisements

-शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों को अच्छे संस्कार देना भी अध्यापक की नैतिक जिम्मेदारी

इस दौरान उन्होंने स्कूल को शौचालय निर्माण के लिए तीन लाख रु पये का चैक प्रबंधक कमेटी को स्कूल की सबसे पुरानी कर्मचारी ऊषा जो कि सेवादार के तौर पर कार्य कर रही हैं के हाथों से दिलवाया। श्री अरोड़ा ने कहा कि उनका हमेशा प्रयास रहता है कि किसी संस्थान को सहायता राशि वे उस संस्थान के सबसे पुराने कर्मचारी के हाथों दिलवाएं, ऐसा कर जहां उन्हें खुशी मिलती है वहीं कर्मचारी का भी सम्मान बढ़ता है।

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे अपने माता-पिता के साथ-साथ अध्यापकों का सम्मान भी करें क्योंकि यही अध्यापक आपको सही दिशा दिखाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में अध्यापक की जिम्मेदारी भी काफी बढ़ जाती है कि वे बच्चों का सही मार्गदर्शन करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी में हमेशा कुछ न कुछ करने की ललक होनी चाहिए और यही प्रवृति उन्हें भविष्य में शिखर तक पहुंचाती है।

– कहा, सरकार स्कूलों के सर्वांगीण विकास के लिए वचनबद्ध

श्री अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार स्कूलों के सर्वांगीण विकास के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए स्कूलों में आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर के नेतृत्व में प्रदेश में जल सरंक्षण को लेकर भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी को जल सरंक्षण के लिए आगे आना चाहिए, खासकर विद्यार्थी इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाएं। विद्यार्थी अपने स्कूल से लेकर घर तक पानी का सदुपयोग करें व आस-पास के लोगों को भी जागरुक करें।

– स्कूल में वर्षा जल संचयन प्रणाली व सैनेटरी पैड वैंडिंग मशीन के लिए भी की आर्थिक सहायता की घोषणा

इस दौरान उन्होंने स्कूल के वर्षा जल संचयन के लिए प्रोजैक्ट व सेनेटरी पैड वैंडिंग मशीन लगाने के लिए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि स्कूल को किसी भी तरह की आर्थिक मदद की जब भी जरुरत हो वह उनसे संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने स्कूल प्रबंधन व स्कूल के अध्यापकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि स्कूल बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी दे रहा है।

कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने इस दौरान स्कूल की प्रिंसिपल टिमाटनी आहलूवालिया द्वारा लिखी किताब परवाज-ए-अलफाज का विमोचन भी किया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी (से) बलबीर सिंह, शहरी कांग्रेस अध्यक्ष एडवोकेट राकेश मरवाहा, पार्षद प्रवीण सैनी, स्कूूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान विश्वामित्र, सचिव प्रदीप कुमार, डी.सी शर्मा, हरिदत्त, शिवपाल, नीना नैय्यर, डा. शैलेष कुमार, संदीप कुमार के अलावा अन्य गणमान्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here