कुपोषण को जड़ से खत्म करना ही पोषण माह का मुख्य उद्देश्य: जिलाधीश

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिलाधीश होशियारपुर ईशा कालिया ने कहा कि बच्चों को कुपोषण मुक्त करने बच्चों, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं में खून की कमी को दूर करने के लिए पोषण माह अभियान को आज 1 सितंबर को शुरु किया गया है जो कि 30 सितंबर तक मनाया जाएगा, जिसमें महिला व बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग के अलावा विभिन्न विभागों की ओर से जिले में विभिन्न प्रोग्राम करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पोषण माह के अंतर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम होशियारपुर ब्लाक-दो के गांव डल्लेवाल के आंगनवाड़ी सैंटर में आयोजित किया गया है, जहां घरेलू बगीची की भी शुरु आत की गई है।

Advertisements

कहा, 30 सितंबर तक जिले में विभिन्न विभागों की ओर से करवाए जाएंगे जागरुकता कार्यक्रम

जिलाधीश ने बताया कि पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य 6 वर्ष तक के बच्चों में बौनेपन, कुपोषण को खत्म करना, जन्म के समय कम भार वाले बच्चों की संख्या में कमी लाना, छह महीने से 3 साल तक के बच्चों में खून की कमी कम करना व 11 से 18 वर्ष की लड़कियों व मां बनने वाली महिलाओं में पाई जाने वाली खून की कमी को दूर करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान को चलाने का मकसद अलग-अलग विभागों के तालमेल के साथ सयुंक्त सेवाएं प्रदान कर कुपोषण को जड़ से खत्म करना है।

ए.डी.सी ने की गांव डल्लेवाल आंगनवाड़ी केंद्र में पोषण माह व घरेलू बगीची की शुरुआत

उधर गांव डल्लेवाल में पोषण माह के अंतर्गत आयोजित जिला स्तरीय समारोह का उद्घाटन करते हुए अतिरिक्त जिलाधीश (विकास) अमृत सिंह ने कहा कि पौष्टिक भोजन ही मनुष्य के जीवन का आधार है लेकिन आज हम भोजन की पौष्टिकता की महत्ता को भूलकर गैर-पारंपरिक भोजन के प्रति आर्कषित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मां के दूध व ऊपरी खुराक सही समय पर दें व बच्चों की खुराक देते समय पौष्टिक गुणवत्ता वाले तत्वों को शामिल करें। उन्होंने कहा कि कुपोषण का शिकार हो चुके बच्चों की समय पर पहचान कर उनकी विशेष तौर पर देखभाल कर ही इस मिशन को सफल बनाया जा सकता है।

इस दौरान अमृत सिंह ने गोद भराई व अन्नप्राशन की रस्मे भी करवाई। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से अनिमिया जांच कैंप लगाकर महिलाएं, किशोरियों व बच्चियों की जांच की गई। इस अवसर पर जिला प्रोग्राम अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, बागवानी अधिकारी डा. जसपाल सिंह, बाल विकास अधिकारी होशियारपुर-2 रंजीत कौर के अलावा विभिन्न गांव की पंचायतें, स्वयं सेवी ग्रुपों के प्रतिनिधि व अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here