राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को समर्पित जिला प्रशासन ने निकाला शांति मार्च

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150वें जन्म दिवस पर डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया के नेतृत्व में जहां शांति मार्च निकाला गया, वहीं उन्होंने एक बेहतरीन पहल करते हुए जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालीथिन कैरी बैग मुक्त करने की घोषणा भी की। जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह करवाया गया, जिसके अंतर्गत सुबह 8 बजे शांति मार्च निकाला गया, जिसको डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने हरी झंडी देकर रवाना किया व वे स्वंय इस मार्च का नेतृत्व कर रहे थे। शांति मार्च में एस.एस.पी. गौरव गर्ग, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) हरप्रीत सिंह सूदन, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(विकास) हरबीर सिंह, एस.डी.एम. अमित सरीन, विभागों के प्रमुख व अलग-अलग स्कूलों के करीब 400 विद्यार्थियों व खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया।

Advertisements

– डिप्टी कमिश्नर ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालीथिन कैरी बैग से मुक्त करने की घोषणा की

शांति मार्च को हरी झंडी देने से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इसके बाद डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया ने संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का देश को स्वतंत्र करवाने में बड़ा अहम योगदान है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी की शिक्षाओं पर चल कर रही सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने गांधी जी के शांति व अहिंसा के सिद्धांत पर चलने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शाी जी को भी उनके जन्म दिवस पर याद किया। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि इस दिवस पर सभी की ओर से प्रण किया जाए कि वे पालीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे, ताकि महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सके। उन्होंने कहा कि वातावरण की शुद्धता के लिए एकजुटता से साझा प्रयास करने की जरु रत है।

– कहा, पालीथिन मुक्त जिला बनाने में आगे आना ही महात्मा गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि

उन्होंने महात्मा गांधी जी के अच्छे स्वास्थ्य के सिद्धांत की बात करते हुए बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। ईशा कालिया ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालीथिन कैरी बैग से मुक्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि कांप्लेक्स में करीब 27 विभागों के करीब 700 अधिकारी व कर्मचारी ड्यूटी निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों व कर्मचारियों की ओर से पालीथिन बैग का प्रयोग न करने का प्रण लिया गया है, जो कि प्रशंसनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिवस पर जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालीथिन कैरी बैग फ्री करने की उन्हें बहुत खुशी महसूस हो रही है। उन्होंने अपील की कि हर व्यक्ति पालीथिन का प्रयोग न कर केवल ज्यूट बैग व वातावरण अनुकूल वनस्पति थैलों का ही प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स को पालीथिन कैरी बैग से मुक्त करने का यही उद्देश्य है कि शहर वासी अपने शहर को पालीथिन फ्री करने के लिए आगे आएं।

– महात्मा गांधी जी की शिक्षाओं पर चलने के लिए प्रेरित किया

उन्होंने कहा कि जन लहर बनने पर वह दिन दूर नहीं जब जिले को पालीथिन मुक्त घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी के साथ की जरु रत है व सामाजिक एकजुटता के साथ ही तंदुरु स्त समाज की सृजना की जा सकती है। शांति मार्च की शुरु आत जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स से शुरु हो कर माहिलपुर अड्डा, शिमला पहाड़ी व सर्विस क्लब से होते हुए वापसी कांप्लेक्स में हुई। इस दौरानरु ट में आते पालीथिन को भी उठाया गया, ताकि पालीथिन का प्रयोग न करने का संदेश दिया जा सके। इस मौके पर ज्यूट बैग का विशेष तौर पर स्टाल भी लगाया गया। इस मौके पर जिला लोक संपर्क अधिकारी हाकम थापर, जिला खेल अधिकारी अनुप कुमार, सहायक डायरेक्टर युवक सेवाएं विभाग प्रीत कोहली, जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम के अलावा अलग-अलग विभागों के प्रमुख भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here