करियर अध्यापकों के लिए करियर गाइडेंस संबंधी वर्कशाप का हुआ आयोजन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: गुरजीत सोनू। जिला शिक्षा अधिकारी (सै. शि.) मोहन ङ्क्षसह लेहल के दिशा निर्देशानुसार गुरु नानक इंस्टीच्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमैंट नौशहरा में जिला होशियारपुर के सरकारी सीनियर तथा हाई स्कूलों के करियर अध्यापकों के लिए कैरियर गाइडेंस संबंधी वर्कशाप का आयोजन किया गया। जिसमें जिला गाइडेंस एंड काऊंसलिग अफसर बेअंत ङ्क्षसह ने विशेष तौर पर शामिल होते हुए कैरियर गाईडैंस के विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का शुभारंभ ज्योति प्रज्वलित करने उपरांत सरस्वती वंदना से किया गया।

Advertisements

वर्कशाप में मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए ट्रस्ट के चेयरमैन इंजी. परमजीत ङ्क्षसह ने अतिथि शिक्षकों का स्वागत करते हुए ट्रस्ट द्वारा संचालित किए जा रहे विभिन्न पाठयक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के माध्यम से सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के अन्र्तगत ट्रस्ट की ओर से सरकारी स्कूलों में से विभिन्न पाठयक्रमों के लिए प्रतिभाशाली तथा आॢथक पक्ष से कमजोर एक बच्चे को ट्रस्ट की ओर से शिक्षण संस्थानों में मुत शिक्षा तथा किताबें प्रदान की जाएगी जो किसी अन्य राज्य या केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना के अन्र्तगत नहीं आते हैं। करियर काउंसलिंग समेलन में डायरैक्टर कर्नल डा. रंजीत ङ्क्षसह ने पावर प्वांयट प्रोजेक्शन के तहत स्कूली छात्रों के कैरियर संबंधी चुनाव निर्धारण को विस्तार से समझाया और स्कूली शिक्षा के बाद खुलने वाले विभिन्न विकल्पों के बारे में चर्चा की। इस दौरान अतिथि अध्यापकों के साथ इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया गया।

जिसमें उन्होंने स्कूली छात्रों के सामने कैरियर संबंधी चुनाव निर्धारण में आने वाली दिक्क्तों को उठाया। इस मौके प्रशासनिक डायरैक्टर ब्रिगेडियर अमरीक ङ्क्षसह, कर्नल जसपाल आनंद तथा डायरैक्टर प्रिं. परशुराम राए ने करियर गाइडेंस विषय पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि रुचि अनुसार व्यवसाय में ही हर क्षेत्र में बुलंदियों को छुआ जा सकता हैं। प्रोग्राम के समापन पर सभी अतिथि शिक्षकों को सन्मानित किया गया। इस अवसर पर कैप्टन संदीप सूद, सभी विभागों के अध्यक्ष एवं सभी फैकल्टी और स्टाफ सदस्यों की उपस्थिति सराहनीय रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here