आएं एक दीया नानक नाम का जगाएं: डा. राज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी संगतों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इन दिनों पूरे पंजाब में गुरू नानक नाम लेवा संगतें उत्साह से इस इतिहासिक पल के जश्न मना रही हैं और हर जगह इस संबंधी समागम किए जा रहे हैं। विधायक चब्बेवाल डा. राज कुमार द्वारा अपने हलके में किए जा रहे इन समागमों में बढ़-चढक़र भाग लिया जा रहा है और साथ ही राज्य स्तरीय समागमों में भी वह अपनी हाजरी लगा रहे हैं। पंजाब सरकार द्वारा सुलतानपुर लोधी में शुरू किए गए सहज पाठ में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह व अन्य मंत्रियों व विधायकों के साथ डा. राज ने भी हाजरी भरी।

Advertisements

पटाखे नहीं पेड़़ लगाना खुशी व श्रद्धांजलि का प्रतीक

डा.राज ने इस मौके पर खुद को भाग्यशाली बताते हुए कहा कि उनको इस इतिहासिक मौके पर हिस्सा बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और उन्होंने कहा कि श्री गुरू नानक दरबार में नतमस्तक होकर उन्होंने अपने पंजाब की भलाई, विकास व बेहतरी के साथ सरबत के भले की अरदास की है। उन्होंने अपने लिए गुरू साहिबान से बेनती की कि उनको पूरी लगन और मेहनत के साथ अपने हल्का निवासियों की सेवा करने की शक्ति प्राप्त हो। बीते दिनों डा. राज ने गुरुद्वारा टिब्बा साहिब व गुरुद्वारा हरिया बेलां के समागमों और जेजों, साहरी, फतेहपुर कोठी, राजपुर भाईया आदि गांवों में आयोजित 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित समागमों में हाजरी भरी। राजपुर भाईयां में समूह साध संगत को पौधे प्रसाद के रूप में भेंट किए गए।

pandit

डा. राज कुमार ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पहले पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के शलोक है- पवन गुरू पानी पिता माता धरति महतु, जिसमें उन्होंने हमारी कुदरत/पर्यावरण की महत्ता हमें समझाई और पवन को गुरू, पानी को पिता और धरती को हमारी माता का दर्जा दिया। यह हमारी जिम्मेवारी बनती है कि हमें गुरू महाराज जी के उपदेशों पर चलते हुए अपने पर्यावरण की संभाल करनी चाहिए और पेड़ लगाना इसका उत्तम तरीका है। डा. राज ने कहा कि पटाखे चलाकर भी हम अपना पर्यावरण दूषित करते है और बाबा नानक देव जी को हमारी श्रद्धांजलि होगी, अगर हम गुरू नानक जयंती पर पटाखे न चलाकर पेड़ लगाएं और रोशनी करें व एक दीया नानक नाम का जलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here