दुखदायी है गायों और गौधन को अत्याचारी रुप से नहर में फेंकना: एडवोकेट मरवाहा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। यह बात सभी को पता है कि लावारिस गायों, सांडों एवं गौधन के कारण कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इसका समाधान भी हम सभी को मिलकर करना होगा। परन्तु दुख की बात है कि अपने जरा सी फायदे के लिए कई लोग खासकर खेतीबाड़ी से जुड़े लोगों द्वारा अपनी फसल को बचाने के लिए लावारिस गायों एवं गौधन को अत्याचारपूर्ण तरीके से कंडी नहर में धक्का देकर गिरा रहे हैं। जोकि बहुत ही दुख एवं निंदा की बात है।

Advertisements

नहर में गिरी गायों एवं गौधन को चारा एवं पानी की कमी के कारण अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ रहा है। जोकि किसी अत्याचार से कम नहीं है। जिसके लिए ऐसा करने वाले लोगों को कभी क्षमा नहीं किया जा सकता। यह बात नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा ने नहर में गिरे गौधन को निकालने दौरान कही। एडवोकेट मरवाहा ने कहा कि उन्हें किसी ने सूचना दी थी कि नहर में करीब 15 गायें एवं गौधन फंसा हुआ है, जिन्हें फसल एवं चारे को बचाने के लिए नहर में गिरा दिया था। क्योंकि नहर में गिरने के बाद उनका बाहर निकलना नामुमकिन हो जाता है। ऐसे में कई जानवर को नहर में ही दम तोड़ देते हैं।

कंडी नहर में गिरी गायों और गौधन को सुरक्षित निकालकर गौशाला पहुंचाया

जिसके चलते पानी के दूषित होने से कई प्रकार की बीमारियां लगने का भी खतरा बना हुआ है। इसकी सूचना मिलते ही उन्होंने सेवा परमोधर्म संस्था से संपर्क किया और उनके वालंटियर्स ने मौके पर पहुंचकर नहर में फंसी करीब 15 गायों एवं गौधन को सुरक्षित बाहर निकाला और उन्हें गौशाला पहुंचाया। एडवोकेट मरवाहा ने किसानों से अपील की कि वे गायों एवं गौधन का अनादर न करें और ही उन्हें अत्यारपूर्ण तरीके से नहर में फेंके।

ऐसा करना अपराध है तथा ऐसा करने वालों के खिलाफ कानून कार्यवाही को अमल में लाने हेतु पुलिस में शिकायत दी जाएगी। एडवोकेट मरवाहा ने कहा कि जो लोग गौ सेवा में लगे हैं उनका सहयोग करें तो सारी समस्या हल हो सकती है। लेकिन अकसर देखा गया है कि कुछ लोग गौसेवा में मदद करने की बजाए कटाक्ष करके सस्ती लोकप्रियता एवं इसे मुद्दा बनाने की फिराख में रहते हैं। लेकिन सेवा परमोधर्म सेवा और ऐसी अन्य संस्थाएं सराहना की पात्र हैं जो बिना किसी स्वार्थ के इस कार्य में लगी हुई हैं।

इस मौके पर उन्होंने सेवा परमो धर्म संस्था की पूरी टीम का इस पुण्य कार्य के लिए धन्यवाद किया। इस अवसर पर संस्था के प्रधान नवीन ग्रोवर, संदीप राजपूत, सतवीर सिंह, रघुवीर, करन गौरा, काका, गुलशन नंदा, ओम प्रकाश, राकेश मनकोटिया एवं नवजोत आदि ने गायों को बाहर निकालने में मदद की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here