विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस किया गया आयोजित

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा के निर्देशानुसार जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया।

Advertisements

इस बारे में जानकारी साझा करते हुए सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार ने बताया कि आज जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों, पीएचसी, सीएचसी, उपमंडलीय अस्पतालों और जिला अस्पतालों में स्त्री रोग विशेषज्ञों, चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टरों तथा सहायक कर्मचारियों द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन किया गया और सेवाऍ दी गयी। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं तक पहुंचना है। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार पीएसएमएसए पर स्वास्थ्य संस्थानों में प्रसवपूर्व देखभाल सेवाएं, आवश्यक परीक्षण और उपचार निःशुल्क प्रदान किए जाते हैं।

डॉ. बलविंदर कुमार ने कहा कि इस दिन उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान की जाती है और उनके लिए उपचार सुविधाएं और उचित जन्म योजना तैयार की जाती है क्योंकि उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को विशेष देखभाल प्रदान करके मातृ मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। इस दिन प्रसव से पहले और बाद में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं और सेवाओं के बारे में भी जागरूकता फैलाई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here