ढील दौरान प्रशासनिक आदेशों को नहीं मान रहे लोग, मूक दर्शक बनी पुलिस

दसूहा (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: मनु रामपाल। केंद्र सरकार द्वारा जनता हित के लिए जारी 17 मई तक लॉकडाऊन तथा साथ ही राज्य सरकार की तरफ से लगाए गए करफ्यू में जिलाधीश होशियारपुर अपनीत रियात के निर्देशों की उलंघना कर दसूहा इलाके में लोगों द्वारा करफ्यू की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। हालांकि एसडीएम दसूहा ज्योति बाला मट्टू की तरफ से रोजाना खुद सडक़ पर उतरकर लोगों को लगातार जागरूक करने के साथ-साथ चेतावनी भी दे रहीं हैं। लेकिन दसूहा के कुछेक लोग सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। इस संबंधी जब इलाके के विभिन्न बाज़ारो, चौंकों तथा मेन सडक़ों पर लोगों की चहल-पहल देखने को मिली तो ऐसे लग रहा था कि दसूहा इलाके से कोरोना वायरस छुट्टी लेकर कहीं जा चुका है। आम लोगों की इस लापरवाही के कारण पता नहीं कितने लोगों को इसका शिकार होना पड़ सकता है लेकिन सख्त निर्देशों के बावजूद भी लोग इस महामारी को गंभीर नहीं ले रहे बल्कि इसका मजाक बनाकर हिदायतों के बावजूद दो पहिया वाहन पर कभी 2 तो कभी 4 लोग सवार होकर तो कोई सडक़ों पर बिना मास्क के घूम रहे हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा पिछले 49 दिनों से जो लोगों को सुरक्षित रखने के लिए लॉकडाऊन किया गया है, ऐसे लापरवाह लोगों की वजह से उन प्रबंधों पर पानी फिर जाएगा। क्योंकि करफ्यू में मिली ढील के दौरान जनता जानबूझ कर बाजारों में भीड़ जुटा रही है।

Advertisements

आज जो परिस्थिति लोगों की मनमानी से पंजाब की हो चुकी है प्रत्येक उसके लिए सरकारों को जिम्मेवार ठहरा रहा है, लेकिन लोग खुद ही इन हालातों से बाहर नहीं आना चाहते जिसके चलते वे ऐसी लापरवाही बरतकर अपने आप को तथा लोगों को इस महामारी की तरफ धकेल रहे हैं। आज बाजारों में देखने को मिला की बाजारों में लोग पूरे परिवार के साथ खरीददारी के लिए पहुँच रहे हैं तथा बच्चे भी दो पहिया वाहन पर तीन-तीन बैठकर बिना मास्क पहने बाज़ारों में मस्ती करते नजऱ आ रहे है। इसी तरह मेन सडक़ों पर कारों की भीड़ सामान्य दिनों से भी ज्यादा है।

इलाके के लोगों को इस महामारी से बचाने के लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न विभागों की मदद से लोगों में जागरूकता का संचार किया तो जा रहा है लेकिन इसका असर लोगों पर कम ही दिखाई पड़ता है। इसके लिए जिलाधीश, पुलिस प्रसाशन को सख्त रूख अपनाते हुए निर्देश जारी करने होंगे अन्यथा जनता की लापरवाही से अन्य लोगों को नुकसान हो सकता है। इस संबंधी हमारे पत्रकार ने एसएचओ दसूहा गुरदेव सिंह तथा एसडीएम दसूहा ज्योति बाला मट्टू से बात की।

इस संबंधी एसएचओ गुरदेव सिंह ने बताया कि वे अब तक 66 लोगों पर कार्रवाई कर मामला दर्ज कर चुके हैं, लेकिन लोग फिर भी उनकी मेहनत पर पानी फेरने पर लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि अभी भी अगर लोग इस बात को नहीं समझते तो पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को समझाने के लिए सख्त कदम उठाने को मजबूर होना होगा।

इस संबंधी एसडीएम ज्योति बाला मट्टू ने कहा कि दसूहा निवासी लाकडाऊन तथा करफ्यू के दौरान प्रशासन को बेहद सहयोग दे रहे थे। मगर करफ्यू में मिली ढील लोगों के लिए घातक सिद्ध हो रही है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें अन्यथा उनपर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर लोग फिर भी खुद पर काबू न कर सके तो वह जिलाधीश अपनीत रियात को पत्र लिख दसूहा में दी गई ढील के आदेशों को वापिस लेने की मांग करेंगी जिसकी जिम्मेदारी दसूहा में लापरवाही बरत रहे लोगों की होगी। उन्होंने यह भी कहा कि गत 2 माह की प्रशासन की मेहनत को वह किसी भी सूरत में बेकार नहीं जाने देंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here