स्वच्छता के साथ-साथ पंचायतों की आय भी बढ़ाएगा सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजैक्ट: जिलाधीश

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। मगनरेगा के अंतर्गत जिले के गांवों की सूरत बदलने के लिए प्रशासन की ओर से अलग-अलग प्रोजैक्ट चलाए जा रहे हैं, जिससे न सिर्फ गांव वासियों का जीवन स्तर ऊंचा हो रहा है बल्कि गांवों में लोगों को रोजगार के अवसर भी मुहैया हो रहे हैं। जानकारी देते हुए जिलाधीश अपनीत रियात ने बताया कि गांवों को स्वच्छ रखने के लिए प्रशासन की ओर से मगनरेगा के सहयोग से सालिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम को लागू करने की भी कोशिश की जा रही है, जो कि स्वच्छता का संदेश देने के साथ-साथ गांव को आत्म निर्भर बनाने के लिए की गई एक पहल है।

Advertisements


प्रोजैक्टों पर आएगी 30 लाख रुपए से ज्यादा की लागत, 7 प्रोजैक्टों पर चल रहा है कार्य, कार्य के लिए 4282 दिहाडिय़ां जनरेट होने से गांव वासियों को मिलेगा रोजगार

जिलाधीश ने बताया कि शुरुआती तौर पर जिले के गांवों में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम लगाने के लिए 6 ब्लाकों के 9 गांवों जिनमें दसूहा ब्लाक का नारायणगढ़, हाजीपुर का दगन, होशियारपुर-2 का चौहाल व नारा, माहिलपुर का बाहोवाल व मनोलिया, तलवाड़ा का रकड़ी दातारपुर, टांडा का सलेमपुर व जलालपुर चुने गए हैं। उन्होंने बताया कि इस गांवों में 30 लाख 15 हजार रुपए के 9 कार्य मंजूर किए गए हैं। मगनरेगा योजना के अंतर्गत सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के 9 कार्यों में से 7 कार्यों पर करीब 4 लाख 72 हजार रुपए खर्च किए जा चुके हैं और यह सारे कार्य प्रगति पर हैं। अपनीत रियात ने बताया कि इस कार्य के लिए 4282 दिहाडिय़ां जनरेट की जाएंगी, जिसका सीधा फायदा गांव वासियों को होगा और उन्हें रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत गीले व सुखे कूड़े के लिए अलग-अलग चैंबर तैयार किया जाएगा।

इस प्रोजैक्ट से कंपोस्ट खाद, केंचुआ खाद तैयार की जाएगी ,जिससे पंचायतों की आय में वृद्धि होगी व अन्य गांवों को भी काम करने का उत्साह मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में यह प्रोजैक्ट शुरु किया जाएगा। वहां कूड़ा एकत्र करने के लिए उन गांवों में प्रति घर दो डस्टबिन दिए जाएंगे। एक डस्टबिन गीला कूड़ा रखने के लिए व दूसरा डस्टबिन सुखा कूड़ा रखने के लिए होगा। इसके अलावा एक कूड़ा एकत्र करने के लिए एक रेहड़ी की व्यस्था की जाएगी। जिसमें गीला व सुखा कूड़ा रखने के लिए दो हिस्से बनाए गए होंगे। रेहड़ी से कूड़ा एकत्र कर सालिड वेस्ट मैनेजमेंट वाले स्थान पर डाला जाएगा ताकि वहां पर इस कूड़े की सेग्रीगेशन की जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here