स्मार्ट राशन कार्ड योजना शुरू करना पंजाब सरकार का क्रांतिकारी कदम: कैबिनेट मंत्री अरोड़ा

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से प्रदेश में स्मार्ट राशन कार्ड लांच करने के बाद उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने 10 लाभार्थियों को खुद स्मार्ट राशन कार्ड सौंपते हुए जिला होशियारपुर में इस स्कीम की शुरुआत की। स्थानीय जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में रखे समागम के दौरान अलग-अलग क्षेत्रों से आए लाभार्थियों को स्मार्ट राशन कार्ड सौंपते सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लोगों से किया एक और अहम वायदा पूरा कर दिया है जो कि योग्य लाभार्थियों को गेहूं के वितरण के लिए एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट राशन कार्ड गेहूं के वितरण के प्रक्रिया में पूर्ण तौर पर पारदर्शिता लाएगा व अब इन कार्डों के माध्यम से लाभार्थी राज्य के किसी भी मंजूरशुदा डिपो से अपना बनता गेहूं प्राप्त कर सकेंगे।

Advertisements

उद्योग मंत्री ने बताया कि जिला होशियारपुर में 1,97,771 स्मार्ट राशन कार्ड लाभार्थियों को सौंपे जाएंगे, जिसके घेरे में इन परिवारों के कुल 7,49,298 सदस्यों को लाभ पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में 35 हजार से अधिक स्मार्ट राशन कार्ड प्राप्त किए जा चुके हैं व बाकी कार्ड भी जल्द ही प्राप्त कर योग्य लाभार्थियों में वितरित कर दिए जाएंगे

स्मार्ट राशन कार्डों के बारे में जानकारी देते हुए सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि इन कार्डों में विशेष तरह की चिप लगी हुई है जो कि डिपो होल्डरों के पास मौजूद ईपोज मशीनों से लिंक की गई है ताकि किसी भी लाभार्थी को गेहूं लेने के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि इस कार्ड के प्रयोग के माध्यम से योग्य लाभार्थी या उसके पारिवारिक सदस्य, जिसका विवरण कार्ड में दर्ज होगा, पंजाब में किसी भी स्थान पर अपना बनता गेहूं प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने बताया कि यह स्मार्ट राशन सिर्फ प्रमाणित मशीनों पर ही उपयोग किया जा सकेगा।

इस मौके पर उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने हर योग्य लाभार्थी का कार्ड बनाया है ताकि सरकार की ओर से सस्ते दाम पर दिया जाने वाला गेहूं योग्य लोगों को आसानी से मिल सके। उन्होंने बताया कि पंजाब में इस योजना का लाभ 37 लाख परिवारों के 1.41 करोड़ सदस्यों को पहुंचेगा व स्मार्ट कार्ड की शुरुआत से लाभार्थी को कार्ड के अलावा किसी भी तरह का दस्तावेज डिपो से लेकर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार चब्बेवाल ने मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का इस प्रयास के लिए धन्यवाद करते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने लोगों को सिर्फ स्मार्ट राशन कार्ड ही नहीं मुहैया करवाए बल्कि प्रति कार्ड धारक का 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा भी करवाया गया है जो कि गरीब वर्ग के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री की ओर से 9 लाख और कार्ड बनाने की घोषणा से जिला होशियारपुर में 14 हजार नए स्मार्ट कार्ड बनाए जाएंगे। डा. राज कुमार ने कहा कि इस फैसले से स्मार्ट कार्ड बनाने से वंचित रह गए योग्य उम्मीदवार भी अपना कार्ड बनवा सकेंगे।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने समागम के दौरान लाभार्थी अमरीक कौर, नरगिस, नरिंदर कौर, जसप्रीत सिंह, सुरजीत कौर, जीवन कुमारी, कस्तूरी लाल, सीता देवी, सुदेश रानी व सैंचला को स्मार्ट राशन कार्ड सौंपे। इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र शाम चौरासी के विधायक पवन कुमार आदिया, डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल, एस.डी.एम. अमित महाजन, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह, जिला खाद्य व आपूर्ति कंट्रोलर रजनीश कौर के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here