खेल मंत्री ने गौरवमई प्राप्तियों वाले और आगामी खेल के लिए तैयारियां कर रहे खिलाडिय़ों के मुकम्मल विवरण मांगे

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्तियां हासिल करने वाले पंजाब के खिलाडिय़ों को समय पर उनका बनता मान-सत्कार देने और आगामी खेल के लिए तैयारियाँ कर रहे खिलाडिय़ों के ज़रुरी खर्चों की तुरंत पूर्ति करने सम्बन्धी खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की हिदायतों के मुताबिक खेल विभाग की तरफ से समूह जि़ला खेल अफसरों को समयबद्ध तरीके से कार्यवाही करने के सख़्त निर्देश जारी किये गए हैं। जि़ला खेल अफसरों को 21 सितम्बर तक हर हाल में मुकम्मल विवरण मुख्य कार्यालय को भेजने के लिए पाबंद किया गया है।
यहाँ जारी बयान में राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बताया कि पिछले दिनों अर्जुना अवार्ड, ध्यान चंद और अन्य राष्ट्रीय अवार्ड विजेताओं को सम्मानित करने के मौके पर यह ध्यान में आया था कि कई प्रसिद्ध खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्तियां हासिल कर चुके हैं परन्तु जि़ला स्तर पर खेल अफसरों और खिलाडिय़ों के दरमियान आपसी तालमेल की कमी के कारण यह खिलाड़ी पंजाब सरकार की खेल नीति -2018 के अंतर्गत महाराजा रणजीत सिंह खेल पुरुस्कारों और अन्य रियायतों और सहूलतों से वंचित रह गए हैं। इसके सम्मुख समूह जि़ला खेल अफसरों को गौरवमई प्राप्तियां वाले ऐसे खिलाडिय़ों के बारे मुकम्मल विवरण समयबद्ध ढंग से मुख्य कार्यालय चण्डीगढ़ को 21 सितम्बर तक भेजने की सख़्त हिदायतें की गई हैं।
खेल मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से खेल नीति -2018 के अंतर्गत पिछले वर्ष पुराने दिग्गज खिलाडिय़ों समेत 101 खिलाडिय़ों को महाराजा रणजीत सिंह अवार्ड के साथ सम्मानित किया गया था। पिछले दिनों राज्य की खेल नीति में बदलाव करके ध्यान चंद एवं द्रोणाचार्य पुरुस्कार विजेता खिलाडिय़ों को शामिल करने का फ़ैसला किया गया है। इस नये ऐलान के बाद राज्य खेल पुरुस्कारों के लिए सभी योग्य खिलाडिय़ों को कवर करने के मकसद से यह कार्यवाही आरंभ की गई है।

Advertisements

इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुये खेल डायरैक्टर डी.पी.एस. खरबन्दा ने बताया कि राज्य में काफ़ी तदाद में ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्तियां हासिल की हैं और वह अंतरराष्ट्रीय स्तर के आगामी टूर्नामेंटों के लिए तैयारियाँ कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जि़ला खेल अफसरों को हिदायत की गई है कि वह ऐसे होनहार खिलाडिय़ों, उनकी खेल भावन, जीते गए इनामों की संख्या, राज्य पुरुस्कारों के लिए योग्यता आदि के विवरण तत्काल तौर पर भेजें। जि़ला अफसरों को कहा गया है कि वह अपने -अपने जि़ले के साथ सम्बन्धित ऐसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को अपने दफ़्तर बुलाएं, जो पंजाब खेल नीति -2018 के अनुसार नगद पुरुस्कार, महाराजा रणजीत सिंह पुरुस्कार और पंजाब सरकार की अन्य रियायतों के योग्य हैं। खिलाडिय़ों से निर्धारित प्रोफार्मे में मुकम्मल जानकारी भरवा कर यह रिपोर्ट विशेष संदेश वाहक के द्वारा मुख्य दफ़्तर पहुँचती करें।
श्री खरबन्दा ने कहा कि इसके अलावा ऐसे खिलाडिय़ों की भी जानकारी माँगी गई है, जो आगामी ओम्पिकस, राष्ट्रमंडल खेल, एशियन खेल और राष्ट्रीय /अंतरराष्ट्रीय स्तर के अन्य खेल टूर्नामेंटों के लिए तैयारी कर रहे हैं। जि़ला खेल अफसरों को हिदायत की गई है कि वह खिलाडिय़ों की तैयारी, ज़रुरी खर्चे, खेलने जाने वाले स्थान पर मुल्क आदि के बारे मुकम्मल रिपोर्ट भेजें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here