आबकारी विभाग और पंजाब पुलिस द्वारा पंजाब में 250 पेटियां नाजायज शराब की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब में आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनज़र शराब की ग़ैर-कानूनी तस्करी और वितरण को रोकने के लिए शुरु की मुहिम के अंतर्गत पड़ोसी राज्यों चंडीगढ़ और हरियाणा से शराब की ग़ैर-कानूनी तस्करी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया गया है। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये ज्वाइंट आबकारी कमिशनर, पंजाब नरेश दुबे ने बताया कि आबकारी कमिशनर रजत अग्रवाल के मार्गदर्शन और ज्वाइंट कमिशनर (आबकारी) नरेश दुबे और राजपाल सिंह डिप्टी कमिशनर (आबकारी) पटियाला रेंज और विवेक शिल सोनी एस.एस.पी. रूपनगर के नेतृत्व अधीन आबकारी विभाग पंजाब और पंजाब पुलिस ने एक बार फिर शराब की तस्करी करने वाले व्यक्तियों पर शिकंजा कसा है।

Advertisements

आबकारी विभाग के स्पैशल आप्रेशन ग्रुप, रोपड़ आबकारी स्टाफ और ज़िला पुलिस रूपनगर के सहयोग से पड़ोसी राज्यों चंडीगढ़ और हरियाणा से शराब की ग़ैर-कानूनी तस्करी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया गया। एक ट्रक नं. पीबी 30 के 2561 को ज़िला रूपनगर के मोरिंडा में काबू किया गया जो 250 पेटियाँ (3000 बोतलें) 999 मार्का की नाजायज शराब ले जा रहा था जिसकी चंडीगढ़ में बिक्री की जानी थी। दोषी इस खेप सम्बन्धी कोई भी योग्य दस्तावेज़ पेश नहीं कर सके। दो मुलजिमों मनप्रीत सिंह पुत्र चरन सिंह निवासी गाँव कन्दियाल, धर्मकोट, ज़िला मोगा और प्रेम सिंह निवासी तरन तारन जो कि मौजूदा समय मोगा में रहते हैं, को मौका पर ही काबू कर लिया गया है। मुलजिमों ने कूबल किया है कि उन्होंने चंडीगढ़ से पंजाब में कई बार शराब की तस्करी की है और यह शराब ज़िला मोगा में संगठित बूटलैगर नैटवर्क को सप्लाई करते थे।

शराब की खेप चंडीगढ़ के एक ठेके से लाई गई थी और मोगा ले जाई जा रही थी। दोषियों के विरुद्ध एफ.आई.आर. नं. 159 तारीख़ 30 -12 -21 को धारा 61 -1-14,78(2) के अंतर्गत थाना मोरिंडा ज़िला रूपनगर में मामला दर्ज किया गया है। आबकारी कमिशनर, पंजाब रजत अग्रवाल ने कहा कि आबकारी विभाग की तरफ से आगामी विधान सभा चुनाव के मद्देनज़र शराब की तस्करी या आबकारी से सम्बन्धित किसी भी ग़ैर-कानूनी गतिविधियों के प्रति ज़ीरो सहनशीलता नीति अपनाई जा रही है और इस सम्बन्धी किसी को भी बख्शा नहीं जायेगा और कानून अनुसार सख़्त कार्यवाही की जायेगी। तस्करी की शराब के मुख्य सप्लायरों और प्राप्तकर्ताओं का पता लगाने के लिए संपर्कों की पड़ताल की जा रही है।

जांच के दौरान यदि कोई शराब ठेकेदार इस रैकेट में शामिल पाया गया तो उसके खि़लाफ़ कानून के अंतर्गत सख़्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि आगामी विधान सभा चुनाव से पहले विभाग की तरफ से राज्य के सभी जिलों में चौकसी बढ़ा दी गई है। अंतरराज्यीय सरहदों और तस्करी वाले क्षेत्रों में विशेष गश्त और नाकाबंदी की जा रही है। आबकारी और कर विभाग की तरफ से जागरूक नागरिकों के लिए इस सम्बन्धी शिकायतें दर्ज करवाने के लिए पहले ही टोल फ्री नंबर 98759-61126 कार्यशील कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here