गगरेट के महान विद्वान एवं ज्योतिष पं. विजय सांडिल का निधन, शोक की लहर

गगरेट (द स्टैलर न्यूज़)। गगरेट के विद्वान एवं ज्योतिष पंडित विजय कुमार सांडिल जी 25 सितंबर की देर शाम स्वर्ग सिधार गए तथा सनातन धर्म का चमकता हुआ सितारा अस्त हो गया। पंडित विजय कुमार के छोटे भाई देवीलाल सांडिल ने जानकारी दी है कि वह लगभग 1 महीने से बीमार चल रहे थे और उनका इलाज होशियारपुर के शिवम अस्पताल में चल रहा था। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई और वहां अस्पताल पहुंचने से पहले ही वह स्वर्ग सिधार गए।

Advertisements

गगरेट के विद्वान एवं ज्योतिष शास्त्र के स्थापित ज्ञाता पंडित विजय कुमार सांडिल (शामू) जी अपनी विद्वता से कर्मकांड इतने निपुण थे कि यदि कभी ज्योतिष एवं कर्मकांड के बारे में कोई वाद विवाद या टकराव होता था तब एक सफल निर्णायक के रूप में अपनी बात तथ्यों के साथ रखकर लोगों की जिज्ञासा को शांत करते थे और हर धार्मिक कार्य में सहयोग देकर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे। पंडित विजय पिछले लगभग 30 वर्षों से लगातार ज्योतिष के माध्यम से लोगों की समस्याओं का निवारण करते आए हैं।

इसी दौरान गगरेट कस्बे के साथ-साथ जिले एवं आसपास के जिले तथा कई बार पंजाब हरियाणा प्रांत में जाकर लोगों के बिगड़े हुए कार्य अपने कर्मकांड और ज्योतिष के माध्यम से करने के लिए याद किए जाते रहेंगे। उनके तर्क में प्रमाणिकता एक अछ्वुत कला थी। धार्मिक निष्ठा, धार्मिक कृत्य एवं धर्म के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान ही इनका परिचय हुआ करता था। वैदिक पूजा, अनुष्ठान इत्यादि में अपने कर्म में कभी विचलित नहीं होते थे। इनके धार्मिक कार्य एवं पूजा पद्धति अनंत काल तक इनकी याद को जीवंत रखेगा। वह बहुत ही गुणों से संपन्न व्यक्तित्व के मालिक थे। उनके भाई ने संवेदना प्रकट हुए कहा कि वह अपने बड़े भाई पंडित विजय कुमार शामू जी के दिखाए रास्ते पर चलने का प्रयत्न करेंगे। उन्होंने कहा कि वह परम पिता परमेश्वर से यही विनती करते हैं कि परमेश्वर उनको अपने चरणों में स्थान दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here