मुख्य चुनाव अधिकारी ने पटियाला डिवीजऩ के फील्ड अधिकारियों के साथ विशेष संशोधन सूची और स्वीप गतिविधियों की प्रगति का लिया जायज़ा

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। एक टीम के तौर पर बड़े स्तर पर भौगोलिक क्षेत्र में काम करते सभी के साथ तालमेल बनाये रखना और निश्चित लक्ष्य के साथ जोडऩा अति ज़रूरी है। मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने आज क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ एक समीक्षा मीटिंग की जिसमें चुनाव तहसीलदार और पटियाला डिवीजऩ (फतेहगढ़ साहिब, संगरूर, लुधियाना, बरनाला और पटियाला) के स्वीप नोडल अधिकारी शामिल थे। इस मीटिंग की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी ने की। यह मीटिंग पिछली तिमाही (जुलाई से सितम्बर) में सिस्टेमैटिक वोटरज एजुकेशन एंड इलैकट्रोरल पार्टीसीपेशन (स्वीप) सम्बन्धी गतिविधियों की कारगुज़ारी की समीक्षा करने और अगली तिमाही की योजना संबंधी विचार-विमर्श करने हेतु रखी गई थी। इसके अलावा वोटर सूचियों में चल रहे विशेष संशोधन की प्रगति की 01 -01 -2021 के सम्बन्ध में समीक्षा की गई। इसका उद्द्ेश्य तकनीक के प्रभावशाली प्रयोग से समूची प्रक्रिया को सुचारू बनाना और कोविड -19 महामारी के मद्देनजऱ बूथ स्तर के अधिकारियों (बी.ऐल.ओज़) की तरफ से शारीरिक तस्दीक से जुड़े उभर रहे मुद्दों को हल करना है।

Advertisements

गौरतलब है कि मुख्यालय और जि़ला स्तर पर सीईओ, पंजाब के टोल फ्री नंबर 1950 के कॉल सैंटर कर्मचारियों को पहले ही बूथ स्तर अधिकारियों (बी.ऐल.ओज़) को तस्दीक के काम में सहायता के लिए तैनात कर दिया गया है। फील्ड स्तर पर अधिकारियों को पेश आ रही मुश्किलों की तरफ ध्यान देते हुए अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब ने भरोसा दिया कि मुख्यालय ज़रूरत पडऩे पर हमेशा साथ देगा परन्तु फील्ड अधिकारियों को 2021 तक विशेष संशोधन के निर्विघ्न अमल को यकीनी बनाने के लिए तेज और सक्रिय कार्यवाही करने के साथ साथ विशेष वर्गों जैसे ट्रांसजैंडर, प्रवासी श्रमिक, दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्लयू.डी.), नये वोटर (18-19 साल) और एन.आर.आई. पर ध्यान केन्द्रित करते हुए नामांकन बढ़ाने के लिए ढंग ढूँढने चाहिएं।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी ने विशेष संशोधन सूची के शड्यूल को फिर दोहराया और फील्ड अधिकारियों को इसकी पालना को यकीनी बनाने और प्री -रिवीजन गतिविधियों की समय -सीमा के सख़्ती से पालन करने सम्बन्धी निर्देश दिए। यह याद रखनेयोग है कि ड्राफ्ट सूची के प्रकाशन के साथ 16.11.2020 से संशोधन गतिविधियां शुरू होंगी। दावे और ऐतराज़ दायर करने की मियाद 16.11.2020 से 15.12.2020 के बीच रखी गई है। दावों और ऐतराज़ों का निपटारा 05.01.2021 तक किया जायेगा और अंतिम चुनाव सूची 15.01.2021 को प्रकाशित की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here