राजेंद्र गर्ग ने लोहारली में सुनीं जनसमस्याएं

हमीरपुर (द स्टैलर न्यूज़)। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार का स्थायी एवं महत्वाकांक्षी कार्यक्र्रम है और इसके माध्यम से प्रदेश सरकार सीधे आम जनता के घरद्वार पर पहुंच रही है। रविवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोहारली में जनमंच की अध्यक्षता करते हुए गर्ग ने कहा कि इस कार्यक्रम के रूप में जयराम सरकार ने प्रदेश की जनता को बहुत बड़ा हक प्रदान किया है। राजेंद्र गर्ग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल में एक नई प्रभावी, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासनिक व्यवस्था और कार्य संस्कृति विकसित की है। जनमंच कार्यक्रम भी इसी का परिणाम है। कोरोना का मुकाबला करने के साथ-साथ और प्रदेश को आगे ले जाने के लिए प्रदेश सरकार ने जनमंच जैसे महत्वाकांक्षी कार्यक्रम को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है।

Advertisements

जनमंच के अलावा 1100 नंबर पर उपलब्ध मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर भी आम लोग सीधे अपनी बात सरकार तक पहुंचा सकते हैं। खाद्य मंत्री ने कहा कि आम लोगों के हित में प्रदेश सरकार ने पहले दिन से ही कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं और एक-एक घर की चिंता की है। 70 वर्ष की आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की बागडोर संभालने के बाद पहले दिन ही वार्षिक आय की शर्त हटाकर लाखों बुजुर्गों को बहुत बड़ी राहत प्रदान की। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत लाखों महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए गए और शत-प्रतिशत घरों तक गैस पहुंचाने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। अब नए परिवारों को भी गैस कनैक्शन दिए जा रहे हैं। अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत अगले वर्ष जून तक सभी घरों को नल कनैक्शन प्रदान करने के लिए बड़ी तेजी से कार्य किया जा रहा है।

राजेंद्र गर्ग ने कहा कि युवाओं के लिए स्वरोजगार के साधन विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की। इस योजना के तहत युवाओं को सब्सिडी पर लाखों रुपये के ऋण दिए जा रहे हैं। इस वर्ष हमीरपुर जिला में भी अभी तक 88 युवाओं को इस योजना के तहत ऋण मंजूर किए गए हैं। खाद्य मंत्री ने कहा कि किसानों की आय दोगुणी करने की दिशा में केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं। प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बागवानी एवं नकदी फसलों को बढ़ावा देने के लिए एचपी शिवा परियोजना आरंभ की गई है। किसानों को इसका लाभ उठाना चाहिए। इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष बलदेव शर्मा ने राजेंद्र गर्ग का स्वागत किया तथा जनसमस्याओं के निवारण के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष कमलनयन शर्मा, भाजपा मंडल अध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, अन्य पदाधिकारी, उपायुक्त देवाश्वेता बनिक, एसपी कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन और सभी विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।
———
8 पंचायतों की 58 जनसमस्याओं की सुनवाई
 लोहारली में जनमंच के दौरान क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों कलवाल, रैली, जजरी, धबीरी, बड़ाग्रां, जमली, चकमोह और समैला के लोगों की 58 समस्याओं की सुनवाई की गई। इनमें से 38 समस्याएं जनमंच से पहले प्राप्त हुई थीं, जबकि 20 समस्याएं लोगों ने मौके पर ही खाद्य मंत्री के समक्ष रखीं। इनमें से अधिकांश समस्याओं का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया, जबकि अन्य जनसमस्याओं के अतिशीघ्र निपटारे के लिए राजेंद्र गर्ग ने अधिकारियों को निर्देश जारी किए तथा इनकी रिपोर्ट पे्रषित करने को कहा। जनमंच के दौरान लोगों के कई प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज मौके पर ही तैयार किए गए। स्वास्थ्य विभाग और आयुर्वेद विभाग ने जांच शिविर भी लगाया।
—–
16 महिलाओं को बांटे मुफत गैस कनैक्शन
 इस अवसर पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री ने चकमोह और कलवाल की 16 महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत मुफत गैस कनैक्शन प्रदान किए। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना की 6 लाभार्थियों को 12-12 हजार रुपये की एफडी के दस्तावेज और सशक्त महिला योजना के तहत पांच मेधावी छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये के चेक भी वितरित किए। खाद्य मंत्री ने आयोजन स्थल पर पौधारोपण भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here