सरकारी कॉलेज होशियारपुर ने विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर मनाया राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सरकारी कॉलेज होशियारपुर में प्रिंसीपल वी.के.सिंह और वाईस प्रिंसीपल जोगेश के नेतृत्व में रैड रिबन क्लब और एन.एस.एस. इंचार्ज प्रो.विजय कुमार के सहयोग से ’’राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’’ मनाया गया। इस दिवस को मनाने की शुरूआत ज्योति प्रज्वलित करके की गई। इस अवसर पर ऑनलाईन वैबीनार, पोस्टर बनाने, लेखन मुकाबले और भाषण मुकाबलों से सम्बन्धित समारोहों का आयोजन किया गया। प्रो. विजय कुमार ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को बताया कि यह ’’राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’’ मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद जी के जन्म दिवस पर मनाया जाता है जोकि देश के पहले शिक्षा मंत्री थे और उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति और यू.जी.सी. की स्थापना की थी।

Advertisements

सरकार शिक्षा को हर एक तक पहुंचाने का पूरा प्रयास कर रही है। शिक्षा मानव के जीवन में ज्योति की तरह प्रकाश फैलाती है। यह मानव का तीसरा नेत्र है जोकि उसकी समाजिक, धार्मिक और आर्थिक रूप में मदद करती है। हर तरह का भेद-भाव मिटाती है। मनुष्य के अन्दर गुणों का संचार करती है, उनमें संस्कारों की भावना पैदा करती है और मनुष्य को दूसरे प्राणियों से अलग बनाती है। शिक्षा प्राप्त करने का अवसर सबको मिलना चाहिए तांकि सभी का जीवन खुशियों से भर सके।

इस अवसर पर प्रो. विजय कुमार के सहयोग से विद्यार्थियों में पोस्टर बनाने, लेखन मुकाबले और भाषण मुकाबले भी करवाये गऐ। पोस्टर बनाने में मंजू रानी ने पहला, हरविन्द्र कौर ने दूसरा और मानसी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। लेखन मुकाबले में साहिल ने पहला, मनप्रीत कौर ने दूसरा और डिमप्ल कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। भाषण मुकाबले में हरमनजीत कौर ने पहला, दीक्षा ने दूसरा और पल्लवी चंदेल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रो. रणजीत कुमार, प्रो. बिन्दु शर्मा, प्रो. कुलबिन्द्र कौर, प्रो. शची ने भी इस सम्मारोह के आयोजन में अपनी विशेष भूमिका निभायी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here