घर -घर रोज़गार मिशन के अंतर्गत दिव्यांगों के लिए ज़िला प्रशासन की नई पहल

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार के घर -घर रोज़गार और कारोबार मिशन के तहत ज़िला प्रशासन की तरफ से नयी पहलकदमी के अंतर्गत दिव्यांगों को उपयुक्त रोज़गार मुहैया करवाने के मकसद के साथ  प्रोजैक्ट ‘उड़ान ’ के अंतर्गत 14 दिसंबर को अधिक से अधिक दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने  करन के लिए विशेष रोज़गार मेला लगाया जा रहा है। डिप्टी कमिशनर अपनीत रियात ने इस सम्बन्धित अलग-अलग उद्योगों और औद्योगिक इकाईयों के नुमाइंदों के साथ आज यहां मीटिंग के दौरान उनसे अपील की कि प्रोजैक्ट उड़ान के अंतर्गत दिव्यांगों को और ज्यादा रोज़गार के मौको  देकर ये इकाईयां समाज के समूचे विकास में अहम योगदान डाल सकतीं हैं। ज़िला रोज़गार सृजन, हुनर विकास और प्रशिक्षण ब्यूरो की तरफ से स्थानीय मल्टीस्किल्स डिवैल्पमैंट सैंटर में करवाए जा रहे इन विशेष रोज़गार मेलो में अधिक से अधिक दिव्यांगों को रोज़गार दिलाने की बात करते हुऐ डिप्टी कमिश्नर ने औद्योगिक इकाईयों के नुमाइंदों को कहा कि वे 8 दिसंबर तक उनके उद्योगों के लिए आवश्यक दिव्यांगों के बारे लिखित सूचना ब्यूरो को भेजें ताकि इस विशेष रोज़गार मेले को पूरी तरह सफल बनाया जा सके।

Advertisements

अपनीत रियात ने कहा कि ज़िले के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थापित उद्योग अपनी ज़रूरत और काम मुताबिक योग्य उम्मीदवारों को रोज़गार मुहैया करवा सकते हैं जिसके लिए ज़िला ब्यूरो की तरफ से पहले ही दिव्यांग उम्मीदवारों की रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इन विशेष मेलो में कोई भी दिव्यांग पहुंचकर अपनी महारत और सामर्थ्य मुताबिक रोज़गार हासिल कर सकता है। डिप्टी कमिश्नर ने सहायक कर और आबकारी कमिश्नर को कहा कि वे दिव्यांगों को रोज़गार दिलाने के लिए अलग-अलग मॉल्ज़, बड़ी मार्केट्स आदि के साथ संपर्क करें ताकि दिव्यांगों को काऊंटरों, पैकिंग, कैश कुलैकशन आदि का काम मिल सके। इस के साथ ही उन्होंने ज़ोनल ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देश दिए कि वह ज़िले में फार्मास्यूटिकल्स कंपनियों और रिटेलर डिस्ट्रीब्यूटरों के साथ संपर्क करके दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए रोज़गार के मौकों बारे ज़िला रोज़गार ब्यूरो को जानकारी मुहैया करवाएं। इस मौके उन्होंने फैक्ट्रीज़ विभाग और गार्जियंज़ आफ गवर्नेंस को भी दिव्यांगों के लिए रोज़गार के मौकों में बनती ज़िम्मेदारी निभाने की ताकिद की जिससे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के दिव्यांगों को अधिक से अधिक रोज़गार दिलाया जा सके।

इस मौके ज़िला रोज़गार अफ़सर कर्म चंद, प्लेसमेंट अफ़सर मंगेश सूद, करियर काऊंसलर अदित्या राणा के इलावा जी.एन.ए., सोनालिका, जे.सी.टी., उषा मार्टिन, हाकिंज़ कूकर्ज़, वर्धमान यार्न एंड थरैडज़, इंफोटेक हैल्थ केयर, उन्नति कोऑपरेटिव सोसायटी, लुधियाना वैबरेजिज़, रिलायंस, सेंचुरी पलाईवुड्ड आदि के नुमाइंदे मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here