मुख्य सचिव ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में इन-लाईन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम का किया उद्घाटन

चंडीगढ़/एस.ए.एस. नगर (द स्टैलर न्यूज़)। चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को यात्रियों की सुविधा के लिए बैगेज हैंडलिंग प्रणाली के क्षेत्र में तकनीकी विकास करते हुए इन-लाईन बैगेज स्क्रीनिंग प्रणाली की स्थापना के साथ अपग्रेड किया गया है। यह जानकारी आज यहाँ नए स्थापित किए गए इन-लाईन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम के उद्घाटन के उपरांत पंजाब की मुख्य सचिव श्रीमती विनी महाजन ने दी।

Advertisements

इस सम्बन्धी विवरण साझा करते हुए बताया गया कि इन-लाईन सिस्टम से स्क्रीनिंग के समय यात्रियों के सामान की स्क्रीनिंग के लिए आधा समय लगेगा। इसकी स्क्रीनिंग सामथ्र्य 1500 बैग प्रति घंटा है। इस नयी प्रणाली के लागू होने से यात्रियों को सामान की जांच के लिए निजी तौर पर कतार लगाने की ज़रूरत नहीं होगी।
इस प्रणाली के साथ चैक-इन करने में मुश्किल नहीं आयेगी और प्रति यात्री औसतन 5 से 10 मिनट की बचत होने की उम्मीद है। यह प्रोजैक्ट 15.8 करोड़ रुपए की लागत के साथ पूरा किया गया है और बैगेज प्रोसेसिंग और स्क्रीनिंग प्रणाली मुहैया करवाने के लिए मौजूदा बैगेज हैंडलिंग प्रणाली के साथ जोड़ा गया है।
इसके उपरांत श्रीमती विनी महाजन ने हवाई अड्डे की नयी सुविधाओं का जायज़ा लिया और कॉन्फ्ऱेंस हॉल में अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की और चंडीगढ़ एयरपोर्ट के विकास के साथ जुड़े मुद्दों संबंधी लम्बी चर्चा की।

मुख्य सचिव ने एयर लाईनज़ के लिए चंडीगढ़ हवाई अड्डे से नये रूट/न इस्तेमाल किए जा रहे रूटों को जोडऩे के लिए शुरू की गई प्रोत्साहन योजना का जायज़ा भी लिया। जि़क्रयोग्य है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डा ऐसा पहला हवाई अड्डा है जो नये रूट/न इस्तेमाल किए जा रहे रूटों पर घरेलू हवाई यात्रा के लिए एअरलाईनज़ को छूट की पेशकश कर रहा है। निर्धारित मापदण्डों के मुताबिक एअरलाईनज़ को दी गईं छूटों में प्रति यात्री, जीएसटी छोडक़र 125 नौटिकल मील के लिए 125 रुपए और इससे अधिक दूरी के लिए 300 रुपए की छूट देने की पेशकश की गई है।

इस उद्घाटन समारोह में शहरी विमानन के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, गमाडा के मुख्य प्रशासक श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल, डीसी मोहाली श्री गिरीश दियालन, एयर कमोडोर तेजबीर सिंह, ए.ए.आई. उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक श्री डी.के. कामरा (वीडियो लिंक के द्वारा शामिल हुए) और चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीईओ श्री अजय कुमार समेत कस्टम/इमीग्रेशन/पंजाब पुलिस के अधिकारी शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here