कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने योजना के तहत 20 विद्यार्थियों को सौंपे स्मार्ट फोन

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम योजना के दूसरे चरण की शुरुआत के बाद उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने जिले के सरकारी स्कूलों के 20 विद्यार्थियों को अपने हाथ से स्मार्ट फोन सौंपे। उन्होंने कहा कि यह फोन विद्यार्थियों को कोविड महांमारी के दौरान शिक्षा की चुनौतियों का मुकाबला करने में मददगार साबित होंगे। कैबिनेट मंत्री ने जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में आयोजित समागम के दौरान विद्यार्थियों को फोन वितरित करते हुए उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित किया। शाम चौरासी के विधायक पवन कुमार आदिया, डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात, पंजाब स्टेट उद्योग विकास निगम के सीनियर वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, मार्किट कमेटी होशियारपुर के चेयरमैन राजेश गुप्ता की मौजूदगी में 20 विद्यार्थियों 10 लड़कियों व 10 लडक़ों को मोबाइल सौंपते सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विद्यार्थियों की शिक्षा की चिंता को खत्म कर दिया है।

Advertisements

-स्मार्ट फोन विद्यार्थियों को शिक्षा की चुनौतियों का मुकाबला करने में मददगार साबित होंगे: अरोड़ा

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने कहा कि जिले में बारहवीं कक्षा के कुल 10,584 विद्यार्थियों, 5404 लडक़े व 5180 लड़कियों को स्मार्ट फोन मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पहले व दूसरे चरण के अंतर्गत जिले के 68 स्कूलों के 7777 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दे दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दिसंबर अंत तक पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों के बारहवीं के विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन मुहैया करवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की दूरदर्शी सोच के कारण कोविड के इस चुनौतीपूर्ण समय में यह स्मार्ट फोन सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए रामबाण का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज की आनलाइन लर्निंग के समय में पंजाब सरकार की ओर से दिए गए स्मार्ट फोन से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों में उम्मीद जगी है और उनका पढ़ाई को लेकर हौंसला और भी ज्यादा बढ़ा है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से मुहैया करवाए जा रहे फोनों में लगभग हर तरह की जरुरी विशेषताएं मौजूद है, जो कि उनके लिए मददगार रहेगी।

सुंदर शाम अरोड़ा ने इस मौके पर विधान सभा क्षेत्र के हिसाब से फोनों की गिनती के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हल्का चब्बेवाल के 1072, गढ़शंकर के 1668, दसूहा विधान सभा क्षेत्र में 2145, होशियारपुर के 1357, मुकेरियां के 1638, शाम चौरासी के 1579 व उड़मुड़ के 1125 विद्यार्थियों को स्मार्ट पंजाब कनेक्ट स्कीम के अंतर्गत स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। उन्होंने फोन की विशेषताओं का विद्यार्थियों को होने वाले लाभ की बात करते हुए कहा कि यह विद्यार्थी अपने आप सिलेबस व कोर्सों के बाले में आनलाइन जानकारी हासिल करने के साथ-साथ अध्यापकों को आनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में सहायक होंगे। उन्होंने बताया कि इन फोनों के माध्यम से सरकार की ओर से दी जा रही नागरिक सेवाएं व भलाई स्कीमों से परिचित हुआ जा सकता है।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए उद्योग मंत्री ने कहा कि 12वीं से बच्चों की सही मायने में करियर शुरु होता है और इस दौर में बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंता और भी बढ़ जाती है, जिसको प्रमुखता से लेते हुए पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को यह स्मार्ट फोन मुहैया करवाए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री पंजाब की ओर से उद्योग विभाग को यह स्मार्ट फोन खरीदने की जिम्मेदारी दी गई थी। हमने लावा कंपनी से यह फोन खरीदे हैं और कोविड के चलते फोन की सप्लाई में दिक्कत आई थी, लेकिन अब यह दिक्कत दूर हो गई है और दिसंबर के अंत तक शेष सभी फोन बच्चों को वितरित कर दिए जाएंगे। इस मौके पर सभी का धन्यवाद करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने विद्यार्थियों को और भी मेहनत व लगन से पढ़ाई का संदेश दिया।

इस मौक पर जिला शिक्षा अधिकारी(से) हरजीत सिंह, उप जिला शिक्षा अधिकारी(से) राकेश कुमार, वोकेशनल कोआर्डिनेटर अमरीक सिंह, सहायक शिक्षा अधिकारी(खेल) दलजीत सिंह, दीपक पुरी आदि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here