चाइना डोर की बिक्री व स्टोरेज पर पाबंदी, विभाग ने चैकिंग अभियान किया तेज

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। चाइना डोर के कारण होने वाले हादसों को रोकने के लिए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने सख्ती दिखाते हुए पूरे जिले में इसके खिलाफ अभियान चला कर इसी बिक्री पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने जिले के समूह एस.डी.एम्ज को निर्देश देते हुए चैकिंग करने के लिए कहा है और हिदायत दी कि चाइना डोर बेचने व खरीदने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर के आदेशों पर आज जिले के समूह एस.डी.एम्ज की ओर से अपने-अपने इलाकों में दुकानों की चैकिंग कर उन्हें चाइना डोर बेचने व स्टोर न करने की हिदायत दी गई। एस.डी.एम्ज ने दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि अगर कोई दुकानदार चाइना डोर बेचता या स्टोर करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डिप्टी कमिश्नर ने जिले में चाइना डोर बेचने, स्टोर करने व खरीदने पर पाबंदी लगाते हुए कहा कि यह देखने में आया है कि बच्चे पतंग उड़ाने के लिए सिंथेटिक, प्लास्टिक से बनी चाइना डोर का प्रयोग करते हैं, जिससे गला व कान कटने की घटनाएं हो जाती है व कई बार इस डोर की चपेट में आकर दो पहिया वाहन दुर्घटनाग्रस्त भी हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा चाइना डोर में पक्षी भी फंस कर जक्ती या मौत का शिकार हो जाते हैं।

मरे हुए पक्षियों व पेड़ों पर टंगे रहने के कारण बदबू से वातावरण भी दूषित होता है। अपनीत रियात ने कहा कि चाइना डोर के कारण अक्सर जानलेवा हादसे हो जाते हैं, जिसके लिए जागरुकता बहुत जरुरी है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे चाइना डोर का इस्तेमाल न करें और अपने बच्चों को भी इस संबंधी जागरुक करें। उन्होंने कहा कि चाइना डोर की सप्लाई चेन को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जा रही है और इस संबंध में अगर कोई चाइना डोर बेचता हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में चाइना डोर की बिक्री पर नकेल कसने के लिए चैकिंग अभियान इसी तरह चलता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here