फोटोयुक्त मतदाता सूचियां अन्तिम रूप से प्रकाशित: जम्वाल

बिलासपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त रोहित जम्वाल ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रथम जनवरी, 2021 की अर्हता तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जिला बिलासपुर के विधान सभा निर्वाचन क्षे़त्रों 46-झण्डूता (अ0जा0), 47-घुमारवीं, 48-बिलासपुर तथा 49-श्री नैना देवी जी में पूर्ण कर लिया गया है तथा फोटोयुक्त मतदाता सूचियां दिनांक 15 जनवरी को अन्तिम रूप से प्रकाशित कर दी गई हैं।उन्होंने जिला के सभी पात्र नागरिकों से अपील की है कि वे अपने विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों की जांच पड़ताल करके अपने नामों के दर्ज होने की पुष्टि अवश्य कर लें। उन्होंने बताया कि इन फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का निरीक्षण कोई भी व्यक्ति जिला निर्वाचन कार्यालय बिलासपुर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एस.डी.एम.) झण्डूता, घुमारवी, बिलासपुर तथा श्री नैना देवी जी स्थित स्वारघाट, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार/नायब तहसीलदार) के कार्यालयों तथा सम्बन्धित मतदान केन्द्रों के बूथ लेवल अधिकारियों के कार्यालय में कर सकते हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि यदि किन्ही पात्र नागरिकों के नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज न हो तो वे अपने निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एस.डी.एम.)/तहसीलदार) के कार्यालय में शीघ्र फार्म न0 6 पर आवेदन करें। मृत और स्थान परिवर्तन कर गये मतदाताओं के परिवार के सदस्यों से अनुरोध है कि वे उन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने हेतु फार्म-7 और मतदाताओं के विवरण में किसी प्रकार के संशोधन के लिये फार्म-8 पर आवेदन करें। सम्बन्धित फार्म निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (एस.डी.एम.) के कार्यालयों तथा सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी से प्राप्त किए जा सकते हंै। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों को सही और अद्यतन बनाने के लिए जन-साधारण का सहयोग वांछित है।उन्होंने जिला के समस्त नागरिकों से यह भी कहा कि पंचायत व शहरी निकायों के चुनावों के प्रयोग में लाई गई मतदाता सूचियां विधान सभा/लोक सभा निर्वाचनों के लिए मान्य नहीं होती है। भारत निर्वाचन आयोग विधान सभा/लोक सभा निर्वाचनों के लिए अपने स्तर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) के माध्यम से मतदाता सूचियां तैयार करवाता है।

उन्होंने जिला के सभी नागरिकों से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार के सदस्यों के नाम विधान सभा/लोक सभा निर्वाचनों में प्रयोग लाई जाने वाली फोटोयुक्त मतदाता सूची जिसे 15 जनवरी, 2021 को अन्तिम रूप से प्रकाशित किया गया है, निर्वाचन विभाग की इन्टरनैट वेबसाईटhttp://ceohimachal.nic.in तथा Voter Helpline app जो कि Google Play Store पर उपलब्ध है, के माध्यम से भी अपने व अपने परिवार के सदस्यों के नामों की फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज होने की पुष्टि कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here