राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह मोहाली में किया गया आयोजित

चंडीगढ/एस.ए.एस.नगर (द स्टैलर न्यूज़)। 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मोहाली में राज्य स्तरीय समारोह करवाया गया। पंजाब के राज्यपाल श्री वीपी सिंह बदनौर ने डीजीपी पंजाब श्री दिनकर गुप्ता, मुख्य सचिव विनी महाजन, जिला और सैशन जज आर.एस. राय, डिप्टी कमिशनर गिरीश दियालन और अन्य आदरणियों की हाजिरी में सरकारी कालेज फेज़-6 में स्टेडियम में तिरंगा लहराया।

Advertisements

सभी को बधाई देते हुये उन्होंने स्वतंत्रता संग्रामियों और फौजियों के बलिदानों को याद किया जिन्होंने राष्ट्र के लिए अपनी जानें कुर्बान की और भारतीय संविधान के निर्माताओं का धन्यवाद भी किया जिनकी दूरदर्शी के कारण ही हम आज विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र और गणतंत्र के तौर पर उभरे हैं।  

‘खुशहाली और हरियाली’ के प्रति पंजाबियों के योगदान की सराहना करते हुये राज्यपाल ने कहा कि पंजाब खुशहाली और हरियाली के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है और उन्होंने उम्मीद की कि आने वाले समय में पंजाब के लोग शांतिपूर्ण ढंग से इसको बनाई रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों ने कृषि उत्पादन और राज्य के विकास में बहुत बड़ा योगदान डाला है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे उम्मीद है कि किसानों की मुश्किलों को जल्द ही बातचीत के द्वारा हल किया जायेगा। मैं उन किसानों को श्रद्धांजलि भेंट करता हूँ जिन्होंने अपनी जान गवाई है और उनके परिवारों के साथ हमदर्दी प्रकट करता हूं।

उन्होंने कहा कि पंजाब गुरूओं, संतों और पीरों की धरती है जिन्होंने हमेशा हमें प्रेरित किया और मार्गदर्शन किया है। हम सभी मान महसूस करते हैं कि इस साल श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व को भी उसी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है जैसे कि हम पिछले साल श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया था।

कोविड 19 संबंधी बोलते हुये राज्यपाल ने कहा, ‘विश्वव्यापी महामारी के विरुद्ध भारत की लड़ाई एक नाजुक मोड़ पर पहुँच गई है। सेहतमंद, कोविड मुक्त भारत की मुहिम को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के कारण देश में बनाऐ गए टीके को मंजूरी मिलने से और मजबूती मिली है। मैं इस मुहिम में शामिल सभी वैज्ञानिकों और खोजकर्ताओं को बधाई देता हूँ।’

कोरोना वायरस महामारी के दौरान हम ग्लोबल आर्थिकता में महत्वपूर्ण योगदान डालने में सफल रहे हैं। आत्म निर्भर भारत को भी भरपूर समर्थन मिला है। देश निवासियों का मन और धारणा स्वदेशी सामान की तरफ बढ़ रही है। उन्होंने आगे कहा कि आज भारत ने विश्व भर में अपनी अलग पहचान बना ली है।

‘नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाने सरबत दा भला’ के साथ समाप्ति करते हुये राज्यपाल ने उम्मीद जताई कि हम एक नयी सोच, नये विचार, देशभगती और समर्पण के साथ पंजाब और देश को और मजबूत करने के लिए यतनशील रहेंगे।

इससे पहले राज्यपाल ने डीएसपी रुपिन्दरदीप कौर सोही के नेतृत्व अधीन पंजाब पुलिस (पीआरटीसी जहानखेलां), यूटी (चण्डीगढ़) पुलिस, पंजाब पुलिस के ब्रास एंड पाईप बैंड और एनसीसी कैडेटों की एक प्रभावशाली परेड से सलामी ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here