जिले की मंडियों में शुरु होगी गेहूं की सरकारी खरीद, सभी प्रबंध मुकम्मल: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले की 85 मंडियों में शनिवार से गेहूं की सरकारी खरीद शुरु हो जाएगी और इस संबंधी सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते खरीद के दौरान किसानों को कोई दिक्कत न आए इसके लिए पास सिस्टम शुरु किया गया है ताकि किसानों को बेवजह मंडियों में इंतजार न करना पड़े और सुचारु तरीके से खरीद को संपन्न बनाया जाए। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों व जिला मंडी अधिकारी को निर्देश दिए कि मंडियों में खरीद के दौरान कोविड संबंधी सरकार की ओर से सभी हिदायतों का पूरा पालन यकीनी बनाया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को किसी तरह की कोई दिक्क त न आने दी जाए। उन्होंने खरीद एजेंसियों को गेहूं की खरीद सुचारु बनाने संबंधी निर्देश देते हुए बताया कि इस वर्ष 3,42,321 मीट्रिन टन गेहूं के खरीद की उम्मीद है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मंडियों में मास्क, सैनेटाइजर के अलावा किसानों के हाथ धोने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जिसमें वे बिना हाथ लगाए अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को मंडी में लिफ्टिंग को लेकर कोई दिक्क त नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से गेहूं की एम.एस.पी 1975 रुपए प्रति क्विंटल फिक्स की गई है। उन्होंने किसान भाइयों से अपील करते कहा कि वे मंडियों में सूखा गेहूं लाएं ताकि उन्हें किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि खरीद एजेंसियां किसानों के साथ हर तरह का सहयोग कर रही हैं, इस लिए किस ान ज्यादा नमी वाले गेहूं की फसल मंडियों में लाने से गुरेज करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन किसानों को मंडियों में कोई मुश्किल पेश नहीं आने देगा और किसान भी पूरा सहयोग करें।

अपनीत रियात ने इस दौरान किसानों से गेहूं के नाड़ व फसलों के अवशेषों को आग न लगाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि नाड़ को आग लगाने से जहां वातावरण प्रदूषित होता है वहीं जमीन की उपजाऊ शक्ति  भी खराब होती है। इसके अलावा ज मीन के अंदर के मित्र कीड़े भी मर जाते हैं, जो जमीन के उत्पादन में असर डालते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here