5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थी बिना परीक्षाओं के अगली कक्षाओं में होंगे परमोट: मुख्यमंत्री

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़)। कोविड के बढ़ रहे प्रभाव के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पाँचवी, आठवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना किसी परीक्षाओं के अगली कक्षाओं में परमोट करने का ऐलान किया है। इसी तरह पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं, जो पहले ही स्थगित हो चुकी हैं, संबंधी फ़ैसला बाद में उभरती स्थिति के आधार पर लिया जाएगा।

Advertisements

मुख्यमंत्री ने यह फ़ैसला शीर्ष अधिकारियों और चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ कोविड का जायज़ा लेने के लिए हुई वर्चुअल मीटिंग के दौरान लिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 अप्रैल तक राज्य सरकार ने सभी शिक्षा संस्थाओं को बंद करने का फ़ैसला किया था, जिसके स्वरूप 11-20 साल उम्र वर्ग में पॉजि़टिविटी दर नीचे लाने के साथ-साथ स्कूल के विद्यार्थियों को इन परीक्षाओं में राहत देने की भी ज़रूरत थी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को आदेश दिए कि पाँचवी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पाँच विषयों में से 4 विषयों के लिए इम्तिहान पहले ही हो चुके हैं और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड पाँचवें विषय को अनदेखा करके चार विषयों में विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर नतीजे घोषित कर सकता है।

इसी तरह आठवीं और दसवीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं या सम्बन्धित स्कूलों द्वारा अपने तौर पर लिए गए इम्तिहानों के आधार पर नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। मुख्यमंत्री, जिन्होंने इस सम्बन्ध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री को इसी हफ़्ते पत्र लिखा था, ने महामारी के मद्देनजऱ सी.बी.एस.ई. की बारहवीं की परीक्षाएं स्थगित करने और सी.बी.एस.ई. की दसवीं की परीक्षाएं रद्द करने के बारे में केंद्र के फ़ैसले पर तसल्ली ज़ाहिर की। मीटिंग में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन, डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here