40.96 प्रतिशत लिफ्टिंग से जालंधर राज्य भर में अग्रणी: घनश्याम थोरी

जालंधर, 20 अप्रैल: किसानों की फ़सल के दाने -दाने की खरीद और लिफ्टिंग को यकीनी बनाते हुए जालंधर जिले ने मौजूदा खरीद सीजन दौरान लिफ्टिंग में राज्य भर में पहला स्थान प्राप्त किया है।

Advertisements

               इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि जिले में खरीद एजेंसियों ने किसानों द्वारा 137 मंडियो में लाई गई कुल फ़सल में से 40.96 प्रतिशत गेहूँ की लिफ्टिंग कर ली है।

               उन्होने कहा कि जालंधर का औसत प्रतिशत राज्य की औसत की अपेक्षा से अधिक है। डिप्टी कमिश्नर ने आधिकारियों को खरीद के हर पड़ाव में किसानों की मदद करने के इलावा निर्धारित समय में फसलों की लिफ्टिंग को यकीनी बनाने के निर्देश दिए।

               श्री थोरी ने आगे बताया कि जिले में अब तक खरीद एजेंसियों की तरफ से 180086 मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की जा चुकी है जबकि कुल औसत 40.96 के साथ 73768 मीट्रिक टन फ़सल की लिफ्टिंग की जा चुकी है।

               उन्होनें साफ तौर पर कहा कि ज़िला प्रशासन की तरफ से कोरोना वायरस महामारी के कारण सुरक्षा सावधानियों की पालना करते हुए निर्विघ्न और उचित खरीद प्रक्रिया को यकीनी बनाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जा रही। उन्होनें आधिकारियों को मंडियों में पीने वाले पानी, शौचालय की सुविधा, सैनेटाईज़र, मास्क और सामाजिक दूरी के नियमों को लागू करने को यकीनी बनाने के लिए कहा।

               डिप्टी कमिश्नर ने आधिकारियों को पूरे सीजन दौरान किसानों की सहायता करने और इस रैंकिंग को बरकरार रखने के लिए कहा। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि वह जिले में रोज़ाना की खरीद प्रक्रिया की समीक्षा करने के इलावा खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी प्रक्रिया पर निजी तौर पर निगरानी रखेंगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here