कोविड हिदायतों का गंभीरता से न किया गया पालन तो बढ़ाई जाएगी और सख्ती: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने जिला वासियों को कहा कि प्रशासन की ओर से लॉकडाउन संबंधी समय-समय पर हिदायतें जारी की जा रही है और लोगों की ओर से इस संबंधी सुझाव प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे गैर जरुरी गतिविधियों से परहेज करें और बहुत ज्यादा जरुरी होने पर ही घर से बाहर आएं। वे आज अपने सप्ताहिक फेसबुक सैशन के दौरान जिला वासियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कोविड संबंधी जिले की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को अपील की कि सरकार मजबूरी में पाबंदिया लगा रही है और अगर लोगों ने इन पाबंदियों का गंभीरता से पालन न किया तो आने वाले समय में और भी ज्यादा सख्ती की जा सकती है। इस लिए लोग कोविड स्वास्थ्य हिदायतों व जिला प्रशासन के निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में उन इलाकों को कवर किया जाएगा जहां काफी लोग पाजीटिव आ चुके हैं साथ में उन इलाकों को भी कवर करेंगे जहां आने वाले दिनों में कोविड मामले बढऩे की संभावना है और इन इलाकों में जहां ज्यादा से ज्यादा टैस्टिंग के साथ वैक्सीनेशन को भी यकीनी बनाया जाएगा। लोगों को कोविड के फैलाव को रोकने के लिए स्वास्थ्य, पुलिस व सिविल विभाग के अधिकारियों को सहयोग देने के लिए कहा।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जहां -जहां स्वास्थ्य टीमें टैस्टिंग के लिए जा रही है  वहां उन्हें पूरा सहयोग किया जाए क्योंकि यह टैस्टिंग उनके भले के लिए की जा रही है। उन्होंने कोविड-19 का इलाज करने वाले अस्पतालों की जानकारी देते हुए बताया कि इस समय में जिले में जिला अस्पताल होशियारपुर के अलावा  9 प्राइवेट अस्पतालों में लैवल 2 व लैवल 3 का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में लैवल 2 के 270 व लैवल 3 के 40 बैड है। उन्होंने कहा कि जो नए अस्पताल कोविड के इलाज के लिए शामिल किए गए हैं उनमें प्रणव मल्टी स्पैशिलिटी अस्पताल मुकेरियां, एस.एस मैडिसिटी मुकेरियां, नारद अस्पताल होशियारपुर व रमनप्रीत मल्टी स्पैशिलिटी अस्पताल गढ़शंकर शामिल है। उन्होंने बताया कि जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 का इलाज करवाने के लिए उपलब्ध बैडों की जानकारी लेने के लिए 24 घंटे सातों दिन हैल्पलाइन नंबर 82187-65895 पर संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने लोगों को अपील करते हुए कहा कि अगर मरीज की हालत खराब होनी शुरु हो तो वे मरीज को अस्पताल लाने में देरी न करें। उन्होंने कहा कि जिले के अस्पतालों में दवाई व आक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

अपनीत रियात ने कहा कि लोग किसी के कहने-सुनने पर दवाईयों पर जोर न दें बल्कि जो डाक्टर कहता है वह सुने। उन्होंने कहा कि इस समय बाजार में रेमेडिसवर के सब्सीट्यूट भी मौजूद है जो कि उतना ही असर करते हैं और डाक्टर भी उसे प्रीसक्राइग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सेवा केंद्रों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए नया सिस्टम शुरु किया गया है। उन्होंने कहा कि अब सेवा केंद्रों में सेवा लेने के लिए अब अग्रिम मंजूरी(अपॉइंटमेंट) लेना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि बिना अपॉइंटमेंट किसी भी आवेदक को सेवा प्रदान नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अपॉइंटमेंट मोबाइल एप एम-सेवा, कोवा एप, जिला प्रशासन होशियारपुर की वैबसाइट पर जाकर ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से संबंधित प्रशासन की ओर से जारी कफ्र्यू की गाइड लाइनज का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति, समूह या संस्था की सूचना मोबाइल नंबर 88722-31-39 , 92570-37000 पर दी जा सकती है, इसके अलावा अगर किसी को आक्सीजन सिलेंडर, रेमेडेसिवर, टोसीलिजूमाब या आर.टी- पी.सी.आर की ओवर चार्जिंग, जमाखोरी या कालबाजारी को लेकर शिकायत है तो वे तुरंत हैल्पलाइन नंबर 81466-22501 पर व्हाट्स एप करें। उन्होंने कहा कि आरोपियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here