स्कूल शिक्षा मंत्री सिंगला ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं सम्बन्धी केंद्र को भेजा फीडबैक

चंडीगढ़,(द स्टैलर न्यूज़)। स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंदर सिंगला ने आज कहा कि केंद्र सरकार को बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाओं सम्बन्धी फ़ैसला लेने से पहले सभी राज्यों को ज़रुरी कोविड टीके मुहैया करवाने चाहिए। कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय एच.आर.डी मंत्री को जवाब देते हुए विजय इंदर सिंगला ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों और अध्यापकों को टीके लगाने की सख़्त ज़रूरत के साथ-साथ उनका स्वास्थ्य, बचाव और सुरक्षा भी बहुत महत्वपूर्ण है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हरेक विषय-क्षेत्र के सिफऱ् चुनिंदा और ज़रूरत पडऩे पर अति-आवश्यक विषय की परीक्षा ही ली जानी चाहिए और प्रश्न पत्र भी कम समय के किए जा सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि प्री-बोर्ड परीक्षाओं और आंतरिक मुल्यांकन की तरफ भी ध्यान दिया जा सकता है।

Advertisements

विद्यार्थियों और अभिभावकों की चिंताओं का जि़क्र करते हुए श्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि परीक्षाएं तब तक नहीं ली जानी चाहीए जब तक सबकी सुरक्षा को यकीनी नहीं बनाया जाता। उन्होंने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को उच्च शैक्षिक संस्थाओं में दाखि़ला लेने में देरी होगी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को विद्यार्थियों के समय की बर्बादी से निपटने के लिए सभी यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों को अपेक्षित निर्देश जारी करने चाहिए। उच्च शिक्षा संस्थानों को कोर्स के सिलेबस को घटाने के लिए कहा जाना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव भी घटेगा।

श्री सिंगला ने कहा कि कोविड-19 के कारण पैदा हुए कठिन हालातों के मद्देनजऱ विद्यार्थियों और अभिभावकों को किसी मुश्किल में नहीं डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि उच्च शैक्षिक संस्थानों में दाखि़ला लेने वाले विद्यार्थियों को बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं पास करने के बाद अगले कोर्स के सभी सेमेस्टर की पढ़ाई ज़रूरी न की जाए। श्री सिंगला ने कहा कि सिलेबस घटाने के लिए उदाहरण के तौर पर 8 सेमेस्टरों के कोर्स को घटाकर 7 सेमेस्टरों का किया जा सकता है, जो विद्यार्थियों पर मानसिक दबाव घटाने में सहायक होगा और उनको उच्च शिक्षा में और अधिक आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा।स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं सम्बन्धी केंद्र को भेजा फीडबैक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here