कोविड चुनौतियों के दौरान सेवा केंद्रों ने महीने में 23000 से अधिक नागरिक सेवाएं दी: अपनीत रियात

होशियारपुर(द स्टैलर न्यूज़)। कोविड-19 महांमारी के कारण अलग-अलग चुनौतियों के बावजूद जिले के 25 सेवा केंद्रों में 1 मई से लेकर अब तक 23 हजार से अधिक नागरिक सेवाएं मुहैया करवाई जा चुकी है। जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में स्थित सेवा केंद्र सहित जिले में सभी 25 सेवा केंद्र में नागरिकों की सुविधा व कोविड के मद्देनजर जरुरी प्रबंध अमल में लाए गए हैं। लोगों की ओर से सेवा केंद्रों में ज्यादातर प्राप्त की सेवाएं सामाजिक सुरक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, गृह, स्थानीय निकाय, राजस्व, श्रम, परिवहन, ग्रामीण विकास विभाग, सांझ केंद्रों व आधार कार्ड में संशोधन से संबंधित है। इनमें अधिक सेवाएं रिहायशी सर्टिफिकेट, जन्म सर्टिफिकेट, बुढ़ापा पेंशन व आधार कार्ड से संबंधित हैं।
इस मुश्किल घड़ी में सेवा केंद्रों की ओर से सुचारु ढंग से नागरिक सेवाएं देने पर तसल्ली प्रकट करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि जिले के सेवा केंद्रों में प्रार्थना पत्रों की बकाया दर महज 0.05 प्रतिशत है व एक वर्ष में कुल प्राप्त हुए 230374 प्रार्थना पत्रों में से 221209 प्रार्थना पत्र मंजूर हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि 2938 प्रार्थना पत्र पैंडिंग है जबकि 5524 अलग-अलग कमियों के कारण रद्द हो चुके हैं व 473 पर एतराज लगे हैं। उन्होंने बताया कि सेवा केंद्रों में प्रार्थना पत्रों को एक सिस्टम के माध्यम से पारदर्शिता एक्ट-2018 के अंतर्गत समयबद्ध तरीके से सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि जिले के सेवा केंद्रों में कोरियर सेवा भी शुरु की जा चुकी हैं, जिसके अंतर्गत कोई भी प्रार्थी अपनी मर्जी से कोरियर के माध्यम से घर बैठे ही सेवा प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान 6000 से अधिक प्रार्थना पत्रों पर कागजात प्रार्थी के घरों तक पहुंचाए जा चुके हैं। राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक सेवा केंद्रों में शुरु किए गए आनलाइन समय लेने की विधि संबंधी डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि कोविड-19 महांमारी के दौरान लोगों की ओर से इस सिस्टम को पूरा समर्थन दिया गया है, जो कि बहुत ही सहज व फायदेमंद है।

इस दौरान जिला गर्वनेंस कोआर्डिनेटर रणजीत सिंह ने बताया कि सभी सेवा केंद्रों में कोविड निर्देशों का पूर्ण पालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों की सुविधा के अनुसार टैंट आदि का भी विशेष प्रबंध किया गया है ताकि प्रार्थी को अपनी बारी के इंतजार के दौरान किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से 25 सेवा केंद्रों में जरुरी नागरिक सेवाएं बिना किसी देरी व पारदर्शी तरीके से दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि नागरिक सेवाओं से संबंधित किसी भी किस्म की शिकायत के लिए लोग प्रदेश स्तरीय हैल्पलाइन 1905 पर संपर्क कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here