18-21 साल के अधिक से अधिक वोटरों की रजिस्ट्रेशन के लिए विशेष अभियान की शुरुआत: ज़िला चुनाव अधिकारी

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। विधान सभा मतदान -2022 चलते युवा वर्ग (18 -21 साल के आयु ग्रुप) की अधिक से अधिक वोटर रजिस्ट्रेशन करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब, चण्डीगढ़ की तरफ से विशेष अभियान चलाया गया है, जिसके अंतर्गत कोई भी नागरिक, जिसकी आयु 1 जनवरी 2021 को 18 या इससे अधिक है और जिसका नाम वोटर सूची में दर्ज नहीं हुआ है, अपनी वोट बनाने के लिए अपना दावा फार्म -6 भर सकता है। इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर -कम -ज़िला चुनाव अधिकारी जालंधर घनश्याम थोरी ने बताया कि कोविड -19 को ध्यान में रखते हुए यह फार्म आनलाइन भी भरा जा सकता है, जिसके लिए भारत चुनाव कमिश्नर की वैबसाईट www.nvsp.inwww.voterportal.gov.in पर लाग इन किया जा सकता है या ऐंडरायड फ़ोन में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर आनलाइन फार्म भरा जा सकता है।

Advertisements

उन्होनें कहा कि फिर भी यदि फार्म भरने में कोई मुश्किल आती है तो इस सम्बन्धित वोटर हेल्पलाइन 1950 पर मुफ़्त काल करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है। श्री थोरी ने बताया इस अभियान के अंतर्गत मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब, चण्डीगढ़ की तरफ से शैक्षिक और तकनीकी कालेजों में नियुक्त कैंपस अम्बैसडरों को उत्साहित करने के लिए हर महीने सबसे अधिक नए वोटरों की रजिस्ट्रेशन करवाने वाले कैंपस अम्बैसडरों को ‘इलैक्शन स्टार आफ का मंथ ‘के ख़िताब से सम्मानित किया जाएगा और प्रमाण पत्र और तोहफ़े दिए जाएगें।

उन्होनें आगे बताया कि पहले विजेता को 5 जून 2021 से 24 जुलाई 2021 के बीच नए वोटरों की रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर चुना जाएगा, जो भारत चुनाव कमिश्न की तरफ से विधान सभा मतदान, 2022 के लिए युवा वर्ग (18 -21 साल आयु ग्रुप) की वोटों का 100 प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य माना गया है। इस लिए कैंपस अम्बैसडरों को 4 जुलाई, 2021 तक रजिस्टर्ड करवाए वोटरों की संख्या सम्बन्धित रिपोर्ट ज़िला चुनाव तहसीलदार के दफ़्तर में जमा या ई -मेल आई.डी. ([email protected]) पर भेजनी होगी। दिसबंर 2022 के आख़िर तक सबसे अधिक नए वोटरों की रजिस्ट्रेशन करवाने वाले कैंपस अम्बैसडरों को ज़िला स्तरीय राष्ट्रयी दिवस के अवसर पर ज़िला चुनाव अधिकारी की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here