कोविड की तीसरी संभावी लहर से निपटने के लिए 75 पी.एस.ए. प्लांट लगाए जाएंगेः मुख्य सचिव

चंडीगढ़(द स्टैलर न्यूज़)। पंजाब सरकार द्वारा राज्य में मैडीकल ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने और सभी स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं समेत प्राईवेट अस्पतालों में अपेक्षित मैडीकल ऑक्सीजन की उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए सभी जिलों में 75 प्रेशर स्विंग एडज़ोरपशन (पी.एस.ए.) प्लांट स्थापित किये जाएंगे जिससे अति-संभावित तीसरी कोविड लहर का डट कर मुकाबला किया जा सके। यह खुलासा मुख्य सचिव विनी महाजन ने रविवार को यहाँ राज्य की स्वास्थ्य देखभाल संस्थाओं में मैडीकल ऑक्सीजन के प्रबंधन का जायज़ा लेने के लिए की गई मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए किया।उन्होंने सीनियर स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में पी.एस.ए. के सभी प्लांटों को जल्द कार्यशील बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएँ।ज़िक्रयोग्य है कि बरनाला और नंगल में दो प्लांट पहले ही कार्यशील हैं और बाकियों का काम ज़ोर-शोर से चल रहा है। मैडीकल कॉलेज अमृतसर और पटियाला में भी दो नये ट्रायल प्लांट शुरू किये गए हैं।इसके अलावा आपात स्थितियों से निपटने के लिए सभी सरकारी अस्पतालों, कम्युनिटी हैल्थ सैंटरों और तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में 5,000 (ओ.सीज़.) से अधिक ऑक्सीजन कंसनट्रेटर मुहैया करवाए जा चुके हैं।

Advertisements

इसके साथ ही विश्व बैंक की सहायता से ख़रीदे गए 3,000 ओ.सीज़. भी राज्य के अस्पतालों में बाँटे जा रहे हैं।मुख्य सचिव ने राज्य ऑक्सीजन प्रबंधन ग्रुप का भी गठन किया है, जिसका नेतृत्व प्रमुख सचिव जल सप्लाई और सेनिटेशन जसप्रीत तलवार कर रहे हैं और डायरैक्टर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग सी.सिबिन और एम.डी. पंजाब स्वास्थ्य प्रणाली निगम तनु कश्यप और अतिरिक्त सचिव जल सप्लाई और सेनिटेशन अमित तलवार इसके मैंबर हैं। जसप्रीत तलवार को इस बारे में भारत सरकार से संबंध बनाए रखने के लिए स्टेट नोडल अधिकारी के तौर पर भी नियुक्त किया गया है। राज्य में मैडीकल ऑक्सीजन की उपलब्धता और ज़रूरत का जायज़ा लेते हुए मुख्य सचिव ने नये बने समूह को सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में मैडीकल ऑक्सीजन की वास्तविक ज़रूरत, ऑक्सीजन (एल.एम.ओ) प्लांट, पी.एस.ए. प्लांट और ओ.सी. की ज़रूरत के अलावा ज़रूरी स्टोरेज और ट्रांसपोर्ट सुविधाओं और एम.ओ सिलेंडरों की उपलब्धता बारे मुल्यांकन रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी कहा। राज्य में पी.एस.ए. प्लांटों की उपलब्धता को अपडेट करते हुए जसप्रीत तलवार ने मीटिंग को बताया कि पंजाब के पास 1,400 लीटर प्रति मिनट (एल.पी.एम.) की सामर्थ्य वाले अपने 2 पी.एस.ए. प्लांट मौजूद हैं।

जबकि भारत सरकार ने 30,500 एल.पी.एम. की सामर्थ्य वाले 42 और प्लांट मंज़ूर किये हैं, इसके अलावा दानी-सज्जनों द्वारा 16,977 एल.पी.एम. की सामर्थ्य वाले 33 प्लांट मुहैया करवाए जा चुके हैं।मुख्य सचिव को बताया गया कि राज्य में 34,000 मैडीकल ऑक्सीजन सिलेंडर पहले ही उपलब्ध हैं, जबकि दानी-सज्जनों द्वारा 2,500 और सिलेंडर दिए गए हैं। इसके अलावा दानी-सज्जनों द्वारा 1000 और सिलेंडर दिए जाएंगे। इस मीटिंग में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री हुस्न लाल, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के प्रमुख सचिव डी.के. तिवारी, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के सलाहकार डॉ. के.के. तलवार और बाबा फ़रीद यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साईंसिज़ (बी.एफ.यू.एच.एस) के वाइस चांसलर डॉ. राज बहादुर ने भी शिरकत की।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here