नशे पर नकेल कसने के लिए गांव व शहरों में बेहतरीन भूमिका निभा रही हैं नशा निगरान व मोहल्ला नशा छुड़ाओ कमेटियां: अपनीत रियात

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि जिले के नौजवानों को नशे की लत से दूर रखने के लिए जहां जिला प्रशासन की ओर से बनाई गई नशा निगरान व मोहल्ला नशा छुड़ाओ कमेटियों की ओर से वार्ड स्तर से लेकर गांवों तक जो जागरुकता फैलाई जा रही हैं वहीं प्रशासन की ओर नशे की गिरफ्त में आए नौजवानों का इलाज कर इनके पुर्नवास को लेकर भी कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में सब-डिविजन स्तर पर बनाई गई यह निगरान कमेटियां नौजवानों को नशे से दूर रखने के लिए जागरुक कर रही है।

Advertisements

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इसके साथ ही जिला प्रशासन की ओर से मिशन रैड स्काई नाम से नशा छुड़ाओ केंद्रों में इलाज करवा रहे व्यक्तियों को रोजगार/ स्वरोजगार के काबिल बनाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट का उद्देश्य नशा छुड़ाओ केंद्रों में इलाज करवा रहे बेरोजगारों को चिन्हित कर उनको रोजगार के अवसर मुहैया करवा उनका पुर्नवास करना है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति नशा छोड़ कर अपना काम धंधा शुरु करने का इच्छुक है, उनके लिए मिशन रैड स्काई वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति अपना काम धंधा करने का चाहवान है, उनको केंद्र व राज्य सरकार की चल रही विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत स्व रोजगार में सहायता की जाएगी व बैंकों की मदद से उन्हें ऋण भी मुहैया करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मिशन के अंतर्गत नशा छोड़ कर अपना इलाज करवा रहे व्यक्तियों को कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के काबिल बनाना है।

अपनीत रियात ने कहा कि पूरा विश्व नशे के कारण शारीरिक, आर्थिक, सामाजिक व मानसिक तौर होने वाले बुरे प्रभावों के दौर से गुजर रहा है। इस लिए हम सभी को नशे जैसी नामुराद बीमारी के खात्मे के लिए एकजुट होना होगा। उन्होंने कहा कि हम सभी का कर्तव्य बनता है कि हम अपने आस-पास ज्यादा से ज्यादा लोगों को नशे के दुष्प्रभावों संबंधी जागरुक करें। उन्होंने कहा कि नशे के प्रति जागरुकता फैलाने में स्वास्थ्य व पुलिस विभाग नशा मुक्ति अभियान में अहम योगदान डाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से ओट सैंटर, नशा मुक्ति व पुर्नवास केंद्र के माध्यम से नशे से प्रभावित व्यक्तियों को नि:शुल्क इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा डैपो व बडी प्रोग्राम के माध्यम से गांव स्तर पर नशे के खिलाफ भी जागरुकता फैलाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here