प्रशासन की तरफ से दिव्यांग व्यक्तियों के घर में टीकाकरण अभियान में तेज़ी, 949 योग्य लाभपातरियों ने घर में प्राप्त की वैक्सीन की ख़ुराक: जिलाधीश

जालंधर(द स्टैलर न्यूज़)। ज़िले में विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के घर में टीकाकरण के लिए शुरू किए अभियान ने रफ़्तार पकड़ ली है, जिसके अंतर्गत इस प्रकार के 949 लाभपातरियों को उनके घर में कोविड -19 वैक्सीन की ख़ुराक दी गई है। इस बारे में और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि ज़िला प्रशासन की तरफ से दिव्यांग व्यक्तियों को उनके घरों में टीकाकरण की सुविधा देने के उदेश्य से कुछ दिनों पहले यह अभियान शुरू किया गया था। उन्होनें आगे कहा कि सभी एस.एम.ओज़ की तरफ से हर पी.डब्लयू.डी. लाभपातरी को कोविड -19 वैक्सीन की ख़ुराक घर में देनी को सुनिश्चित बनाने के लिए तनदेही के साथ काम किया जा रहा है। जिलाधीश ने बताया कि सभी पाँच एस.डी.एमज़ की तरफ से अपनी -अपने अधिकार क्षेत्रों में अभियान की निजी तौर पर निगरानी की जा रही है, जिससे इस विशाल अभियास को बिना किसी रुकावट के जारी रखा जा सके। उन्होनें सभी लाभपातरियों तक पहुँचने के लिए ज़िला प्रशासन की वचनबद्धता को दोहराया, जिससे उनको राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए, अब तक के सब से बड़े टीकाकरण प्रोगराम का हिस्सा बनाया जा सके।

Advertisements

 स्वास्थ्य टीमों की तरफ से किये जा रहे प्रयत्नों को सांझा करते हुए सीनियर मैडीकल अधिकारी, जमशेर हैल्थ ब्लाक डा. आर पी बैंस ने बताया कि आशा वरकरों, ए.एन्.एम्., और वैकसीनेटरों की टीमों की तरफ से न सिर्फ़ दिव्यांग व्यक्तियों को टीकाकरण की सुविधा दी जा रही है, बल्कि ग्रामीण लोगों में जल्दी टीकाकरण के फ़ायदों सम्बन्धित जागरूकता भी पैदा की जा रही है। उन्होनें कहा, “हमारी टीमें डिप्टी कमिश्नर के आदेशों अनुसार दिव्यांग व्यक्तियों (परसनज़ विद डिसअबिलटीज़) के टीके लगाने के लिए घर -घर जा रही है और अब तक 339 लाभपातरियों को उनके घर में कोविड -19 वैक्सीन की ख़ुराक दी जा चुकी है।”

इसी तरह एस.एम.ओ. आदमपुर ब्लाक डा. रीमा ने कहा, “हमने अपने हैल्थ ब्लाक में लगभग 95 प्रतिशत पी.डब्लयू.डी. लाभपातरियों को कवर किया है और सिर्फ़ वह लोग ही वैक्सीन की ख़ुराक लेने से बचे है, जो टीकाकरण नहीं करवाना चाहते।” उन्होनें बताया कि मंगलवार को 50 सहित अब तक 340 लाभपातरियों को कवर किया जा चुका है। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) हिमांशु जैन ने बताया कि स्वास्थ्य टीमों की तरफ से विशेष ज़रूरतों वाले व्यक्तियों के सौ प्रतिशत टीकाकरण को यकीनी बनाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। उन्होनें कहा कि यह अभियान तब तक जारी रहेगा ,जब तक अधिक से अधिक टीकाकरण का लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता। उन्होनें बताया कि अब तक जमशेर, आदमपुर, शाहकोट, लोहियाँ, बड़ा पिंड ,शंकर, नकोदर और जालंधर शहरी स्वास्थ्य ब्लाक में 339, 340, 30,160,20, 20 और 40 लाभपातरियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here