अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने गाँवों के विकास कामों की प्रगति का लिया जायज़ा

जालंधर (द स्टैलर न्यूज़)। अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) श्री जसप्रीत सिंह की तरफ से आज जल जीवन मिशन और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अधीन आते गाँवों में विकास कामों की प्रगति की समीक्षा के लिए बैठक की गई, जिसमें जल स्पलाई और सैनिटेशन, पंचायती राज विभाग के आधिकारियों सहित अलग -अलग ब्लाकों के बी.डी.पी.ओज़ ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने सम्बन्धित कार्यकारी इंजीनियर, उप मंडल इंजीनियर और बी.डी.पी.ओज़ को आदेश दिए कि जिन गाँवों में जल स्पलाई योजना के लिए लाभपातरी हिस्सा (बैनीफिशरी शेयर) बकाया है, उन गाँवों का लाभपातरी हिस्सा एकत्रित कर 14 अगस्त 2021 तक जमा करवाया जाए, जिससे इन गाँवों के लोगों को पाईपों के द्वारा पानी की स्पलाई को यकीनी बनाया जा सके।

Advertisements

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज -2 अधीन अलग -अलग योजनाओं के अंतर्गत करवाए कामों की समीक्षा करते हुए उन्होनें महात्मा गांधी सरबत विकास योजना के अंतर्गत बकाया रहते शौचालय का निर्माण 10 दिनों के अंदर करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होनें सम्बन्धित बी.डी.पी.ओज़ को कुछ गाँवों में बनने से रहते कम्युनिटी सैनीटरी कंपलैक्स के निर्माण के लिए बनती राशि पंचायतों के खातो में तुरंत ट्रांसफर करने के आदेश दिए, जिससे गाँवों के ऐसे लोगों को जल्दी से जल्दी शौचालय की सुविधा दी जा सके, जिनके पास घर में शौचालय के निर्माण के लिए जगह नहीं है।

इसके इलावा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने सम्बन्धित बी.डी.पी.ओज़ को 36 गाँवों में लिकुअड वेस्ट मैनेजमेंट प्राजैक्ट और 43 गाँवों में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्राजैक्ट तुरंत शुरू करने के भी आदेश दिए ,जिससे गाँवों को लिकुअड और सोलिड कचरे से छुटकारा दिलाया जा सके। बैठक में दूसरो के इलावा कार्यकारी इंजीनियर, जल स्पलाई और सेनिटैशन इंज. हरिन्दर सिंह और इंज. नितन कालिया, कार्यकारी इंजीनियर पंचायती राज्य विभाग इंज. तरसेम लाल, डी.डी.पी.ओ. जालंधर इकबाल सिंह, उप मंडल इंजीनियर जल स्पलाई और सेनिटेशन खुशमनप्रीत सिंह और गगनदीप सिंह वालिया और बी.डी.पी.ओज़ महेश कुमार, श्रीमती मनजिन्दर कौर, सन्दीप सिंह, भुपिन्दर सिंह, सुरजीत सिंह, श्रीमती पवनजीत कौर, राम पाल, राकेश कुमार, मलकीत सिंह और अन्य मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here