मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को और सप्लाई का मुकम्मल प्रयोग करने के लिए पुख़्ता तैयारियाँ करने के दिए आदेश

चंडीगढ़ (द स्टैलर न्यूज़): राज्य द्वारा कोरोनावायरस के खि़लाफ़ वैक्सीन के असरदार सिद्ध होने संबंधी करवाए गए अध्ययन का हवाला देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज स्वास्थ्य विभाग को आने वाली अतिरिक्त सप्लाई को पूरी तरह से प्रयोग में लाने के लिए पुख़्ता तैयारियाँ करने के आदेश दिए गए हैं और इस सप्लाई के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उनको निजी तौर पर भरोसा दिया था। राज्य में टीकाकरण के लिए योग्य आबादी में से आधी से अधिक जनसंख्या को एक डोज़ लग जाने और मौजूदा स्टॉक को बिना किसी बर्बादी के प्रयोग में लाए जाने का जि़क्र करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि इस हफ़्ते की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ मीटिंग के दौरान उन्होंने पंजाब की योग्य जनसंख्या के टीकाकरण के लिए तुरंत 55 लाख डोज़ की सप्लाई माँगी थी।

Advertisements

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने उनको अधिक सप्लाई देने का भरोसा दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड वैक्सीन की पहली डोज़ लगभग 82 लाख लोगों (राज्य की 40 प्रतिशत योग्य जनसंख्या) को दोनों डोज़ तकरीबन 24 लाख लोगों को (योग्य आबादी की 11 प्रतिशत) को लग चुकी हैं, जिसके मुताबिक प्रतिदिन 8 लाख लोगों के टीकाकरण की क्षमता बनती है। वैक्सीन के प्रभावी होने संबंधी कोई शंका न होने पर ज़ोर देते हुए मुख्यमंत्री ने सभी योग्य व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए आगे आने की अपील की। मीटिंग के दौरान जानकारी दी गई कि पी.जी.आई. के स्कूल ऑफ पब्लिक हैल्थ के पूर्व प्रमुख डॉ. राजेश कुमार द्वारा कोविड वैक्सीन के असरदार होने की निगरानी के लिए किए गए अध्ययन के मुताबिक यह पाया गया है कि कोविड वैक्सीन से पॉजि़टिविटी में 95 प्रतिशत तक, अस्पताल में दाखि़ल होने में 96 प्रतिशत तक और मौतों में 98 प्रतिशत तक की कमी आई है। 

राज्य में वैक्सीन के लिए कुल योग्य जनसंख्या 2,16,03,083 है। अप्रैल-जून, 2021 के दौरान कोविन ऐप के मुताबिक कोविड पॉजि़टिव मामलों की संख्या 3,16,541 थी, जिसमें से 1.8 प्रतिशत लोगों को एक डोज़ लगी थी, 0.4 प्रतिशत को पूरी डोज़ लगी थी और 80.1 प्रतिशत टीकाकरण रहित थे। 17.7 प्रतिशत के टीकाकरण संबंधी स्थिति गायब है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here