सीमावर्ती जिला राजौरी-पुंछ धूमधाम के साथ मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस

जम्मू/राजौरी (द स्टैलर न्यूज़), रिपोर्ट: अनिल भारद्वाज। सीमावर्ती जिला राजौरी व पुंछ में 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह रविवार को धूमधाम के साथ मनाया। कार्यक्रम में भाग लेने बाले बच्चों व अन्य नागरिकों को प्रशासन व सेना द्वारा पुरस्कृत किया गया। सीमावर्ती क्षेत्र के दोनों जिला के युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला। सरकारी कार्यालयों, स्कूल कालेजों में भी ध्वजारोहण किया गया। जिला राजौरी में जिला विकास परिषद के चेयरमैन नसीम अहमद तो वहीं पुंछ जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम में ताजीम अख्तर जिला विकास परिषद की चेयरमैन ने ध्वज फहराया। जिला राजौरी के नोशहरा लाम जो भारत-पाक सीमा के बिक्कुल साथ सटा क्षेत्र है वहां पर सेना कमांडिंग ऑफिसर के सहयोग से स्थानीय लोगों ने मोटर रैली में भाग लिया सीमा के साथ लगते गांव में पहुंच झंडा फहराया।

Advertisements

जिला के सरपंचों पंचों व बीडीसी सदस्यों ने भी अपनी-अपनी पंचायत में झंडा फहरा कर भाईचारे का संदेश दिया। तो वहीं जिला पुंछ के मेंढर डराना गांव में सेना अधिकारी ने ध्वजारोहण किया। मेंढर का मुख्य स्वतंत्रता दिवस हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित हुआ जहां बीडीसी सदस्य ताहिरा जावीन , एसडीएम मेंढर साहिल जंडयाल ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर डिप्टी सीईओ , सरकारी कालेज मेंढर प्रधानाचार्य अन्य मौजूद थे। समारोह में भाग लेने बाले युवाओं में उत्साह इतना था कि आपने क्षेत्र से पाक तक जा रही देश भक्ति के जयघोषों की गूंज। सीमावर्ती गांवों में भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। रविवार जिला राजौरी का मुख्य आजादी दिवस समारोह जिला पुलिस लाइन मैदान में आयोजित हुआ। यहां पर जिला विकास परिषद के चेयरमैन नसीम अहमद राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

सीमा पर देश भक्ति की गूंज , युवाओं में दिखा उत्साह

इस समारोह में जिला आयुक्त राजौरी राकेश के शवन, पुलिस पुलिस चीफ शीमा नवी , अन्य नेता व अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ-साथ पुलिस, राज्य शस्त्र बल, सीआरपीएफ, वन सुरक्षा बल, एनसीसी के दस्ते ने मार्चपास्ट किया। तो वहीं बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स की जीप में सवार होकर मुख्य अतिथि ने समारोह स्थल का निरीक्षण किया। वहीं विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाग लेने बालों को जिला आयुक्त राजौरी राकेश शवन व जिला विकास परिषद के चेयरमैन नसीम द्वारा पुरस्कृत किया गया और समारोह को संबोधित करते हुए देश भक्ति व भाईचारे का संदेश दिया। इस दौरान सुरक्षा के भी काफी पुख्ता प्रबंध किया गया। तो वहीं पुंछ में सेना की मेंढर गनर्स ने भारत-पाक नियंत्रण रेखा से सटे डराना गांव, मेंढर में स्थित सरकारी स्कूल में 75 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया। जिसमें सेना कमांडिंग ऑफिसर मुख्य अतिथि के तौर उपस्थित रहे और राष्ट्रीय ध्वजारोहण कर समारोह को संबोधित करने के साथ कार्यक्रम में भाग लेने बाले बच्चों को पुरस्कृत किया। इस कार्यक्रम का आयोजन मुख्य अध्यापक मोहम्मद सलीम और गांव के सरपंच नजीर हुसैन की मदद से किया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेंढर गनर्स के कमांडिंग ऑफिसर थे।

उन्होंने लगभग 150 छात्रों को अपने संबोधन में स्वतंत्रता दिवस के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने नागरिकों के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों पर जोर दिया और बच्चों को समाज में सक्रिय योगदानकर्ता बनने के लिए प्रोत्साहित किया। इस समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा झंडा फहराया गया और राष्ट्रगान व देशभक्ति के गीत गाये गए। छात्रों ने मार्च पास्ट में भी भाग लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं व्याख्यान प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और अपने हुनर का प्रदर्शन किया। ऊपरी डराना सरकारी स्कूल में बच्चों को स्टेशनरी, अध्ययन सामग्री, पैक भोजन और मिठाई का वितरण किया गया। यह समारोह एक शानदार सफलता थी और मेंढर गनर्स ने राष्ट्र के युवाओं को इसे और अधिक ऊंचाइयों की ओर ले जाने के लिए प्रेरित करने में बहुत गर्व महसूस किया। सीमावर्ती क्षेत्र के युवाओं व आवाम में काफी उत्साह देखने को मिला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here